लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, आखिरी दौर में पिछड़ गए थे ऋषि सुनक

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान हो गया है. लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी हैं. वह मार्गरेट थेचर और थेरेसा के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. नए प्रधानमंत्री की घोषणा सर ग्राहम ब्रैडी ने की. ब्रैडी कंजरवेटिव पार्टी के बैकबेंच सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और पार्टी के नेतृत्व संबंधी चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं. लिज ट्रस को 81, 326 वोट मिले जबकि ऋषि सुनक को 60, 399 मत मिले. ऐलान के बाद ट्रस ने कहा, पीएम चुना जाना मेरे लिए सम्मान की बात है. मैं सभी लोगों का शुक्रिया अदा करती हूं. कंजरवेटिव पार्टी के सिद्धांतों को आगे बढ़ाऊंगी. जॉनसन ने कोरोना काल में अच्छा काम किया.’

अपने अभियान की शुरुआत के बाद से सुनक दावेदारी के मुकाबले में आगे बने रहे जहां पार्टी के उनके सहयोगियों ने अंतिम दौड़ तक पहुंचाया. मतपत्रों के जरिए मतदान में दूसरे स्थान पर आने वालीं विदेश मंत्री ट्रस ने भी दौड़ में शुरुआत से ही अपना दबदबा कायम रखा.

पार्टी के सदस्यों ने अपने नए नेता का चुनाव करने के लिए ऑनलाइन और डाक द्वारा मतदान किया. ट्रस ने अपने अभियान में देश के समक्ष मौजूदा वित्तीय स्थिति से निपटने के लिए तत्काल कर कटौती का संकल्प जताया, इसके विपरीत सुनक का दृष्टिकोण बढ़ती महंगाई से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने तथा संकट के लिए मदद की पेशकश करने के साथ लक्षित उपायों की पेशकश करना है.

सत्ता के हस्तांतरण की शुरुआत 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बयान के साथ हुई. बयान देने के बाद जॉनसन स्कॉटलैंड की यात्रा करेंगे और महारानी को अपने इस्तीफे की जानकारी देंगे. इसके बाद ट्रस महारानी से मुलाकात करेंगी और सरकार के गठन की जानकारी देंगी. नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति रॉयल एंगेजमेंट के ऑफिशियल रिकॉर्ड में दर्ज की जाएगी. प्रधानमंत्री के तौर पर आधिकारिक नियुक्ति के बाद सुनक या ट्रस लंदन वापस लौटेंगे.

Related Articles

Back to top button