Sex Scandal: 2 सेक्स स्कैंडल…… देश छोड़कर फरार हुए प्रज्वल रेवन्ना की कैसे होगी वापसी!

Sex Scandal: 2 सेक्स स्कैंडल...... देश छोड़कर फरार हुए प्रज्वल रेवन्ना की कैसे होगी वापसी! Sex Scandal: कर्नाटक की राजनीति में हुए सेक्‍स स्‍कैंडल की चर्चा इस समय राजनैतिक गलियारों में सुर्खियां बटोर रही है.रेवन्ना देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं. वतर्मान में प्रज्‍वल रेवन्‍ना कर्नाटक के हासन लोकसभा सीट से सांसद हैं.

इससे पहले राज्य के चुनावी इतिहास में किसी कथित सेक्स स्कैंडल का इस तरह से भंडाफोड़ नहीं हुआ था. वो भी ऐसे समय में जब राज्य में लोकसभा चुनावों के लिए घमासान तेज़ हो चुका है.

पेन ड्राइव ऐसे समय में सार्वजनिक किए गए हैं जब हासन लोकसभा सीट पर वोटिंग में सिर्फ पांच दिन बचे थे. कर्नाटक में हासन लोकसभा सीट उन 14 सीटों में से एक है, जहां राज्य के पहले और देश के दूसरे चरण के तहत वोटिंग हुई.

Sex Scandal:  क्या राजनीतिक असर हो सकता है?

इस स्कैंडल के सामने आते ही जेडीएस का रेवन्‍ना को SIT जांच तक पार्टी से निलंबित करना राजनीतिक रूप से उनके एक्‍शन को दिखाता है. इस मामले में गृह मंत्री अमित शाह ने प्रज्वल से जुड़े सवाल पर मंगलवार को गुवाहाटी में कहा- BJP मातृशक्ति के साथ है. इस जांच को आगे बढ़ाएं. जद (एस) पार्टी ने प्रज्वल को सस्पेंड कर दिया है. उन पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. कर्नाटक BJP अध्यक्ष विजयेंद्र येदियुरप्पा ने भी कहा है BJP का रुख स्पष्ट है. कोई भी राजनीतिक दल इस मामले में समर्थन नहीं करेगा.

Sex Scandal: दादा की सीट हासन से बने सांसद

हासन ज़िला पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा परिवार का मज़बूत गढ़ रहा है. मंड्या के अलावा हासन ताकतवर वोक्कालिग्गा समुदाय की शक्ति का केंद्र माना जाता है. हालांकि वोक्कालिगा समुदाय दक्षिण कर्नाटक के अन्य ज़िलों भी फैला हुआ है.

2019 के चुनाव में एचडी देवगौड़ा, प्रज्वल रेवन्ना (एचडी रेवन्ना के बेटे) के लिए हासन सीट छोड़ कर तुमकुर शिफ्ट हो गए थे. उन्होंने अपने परिवार में संतुलन बनाने के लिए ऐसा किया था क्योंकि उनके दूसरे पोते निखिल कुमारस्वामी (पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे) मंड्या से चुनाव लड़ रहे थे. लेकिन निखिल कुमारस्वामी और उनके दादा दोनों चुनाव हार गए.

पेन ड्राइव बांटने का मामला पहली बार तब सामने आया जब प्रज्वल रेवन्ना के चुनाव एजेंट ने 21 अप्रैल को हासन पुलिस थाने में ये शिकायत दर्ज कराई कि ‘राजनीतिक वजहों से अश्लील वीडियो वाले कुछ पेन ड्राइव बस स्टैंड्स और लोगों के घरों में डंप किए जा रहे हैं. इनमें रेवन्ना की मॉर्फ़्ड तस्वीरें हैं.’इस शिकायत में एक शख्स नवीन गौड़ा और कुछ दूसरे लोगों की ओर उंगलियां उठाई गई थीं.

Sex Scandal: रेवन्‍ना देश छोड़कर भागे जर्मनी

बता दें कि हासन में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ. वोटिंग के दिन रेवन्‍ना के कुछ अश्लील वीडियो वायरल किए गए. उनके पोलिंग एजेंट ने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई. एजेंट ने आरोप लगाया कि आरोपी घर-घर जा रहे हैं और ये अश्लील तस्वीरें और वीडियो दिखा रहे हैं और लोगों को प्रज्वल को वोट न देने के लिए उकसा रहे हैं.

वीडियो वायरल होने के बाद कर्नाटक राज्य महिला आयोग ने इस पर संज्ञान लिया. आयोग ने राज्य सरकार से इस वीडियो की जांच एसआईटी से कराने की मांग की. आयोग ने आरोप लगाया कि महिलाओं के साथ जबरदस्ती की गई या उनकी सहमति के बिना उनका वीडियो बनाया गया. इसके बाद कर्नाटक सरकार ने इसकी जांच के लिए एक SIT टीम गठित की. इसके अगले दिन पता चला कि रेवन्ना देश छोड़कर जर्मनी भाग गए हैं.http://कौन हैं कर्नाटक के MP प्रज्वल रेवन्ना?

Sex Scandal: क्‍यों भागते हें विदेश

अपराध करके विदेश भागना अब एक आम चलन हो गया है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इस दौरान अपराधी अपने बच निकलने के रास्ते खोज लेता है. ये पहले भी कई बार देखा जा चुका. इस कड़ी में विजय माल्‍या नीरव मोदी मेहुल चौकसी से लेकर अमृतपाल जैसे कई नाम शामिल हैं. जिसमें कुछ की देश वापसी हो गई है तो कुछ अभी भी भगोड़े बने हुए हैं.

Sex Scandal: कैसे पकड़ में आते हैं?

इसके लिए काम आती है एक्स्ट्राडिशन ट्रीटी या प्रत्यर्पण संधि. प्रत्यर्पण का मतलब है वापस लौटाना. आसान तरीके से समझें तो अगर हमारे पास दूसरे की कोई चीज गलती से आ जाए, तो मांगने पर हमें उसे लौटाना होता है. यही प्रत्यर्पण है. इंटरनेशनल स्तर पर .अपराधियों के मामले में ये संधि की गई. इसके तहत दो देशों के बीच ये करार होता है कि अगर उनका कोई अपराधी दूसरे देश पहुंच जाए, तो उसे वापस लौटाया जाएगा.

29 April: Deepfake videos: पीएम मोदी,अमित शाह से लेकर सेलिब्रिटी तक, हैं डीपफेक वीडियो से परेशान,आखिर क्‍या है डीपफेक

Sex Scandal: क्‍या जर्मनी के साथ हमारी प्रत्‍यर्पण संधि है

भारत के साथ इस देश ने साल 2001 में करार किया. भारत और जर्मनी में प्रत्यर्पण संधि की पहली शर्त है कि जिस अपराध के लिए आरोपी को बुलाया जा रहा हो, वो दोनों ही देशों में क्राइम की श्रेणी में आता हो, साथ ही उसपर कम से कम एक साल की सजा हो सकती हो. यानी जुर्म छोटी-मोटी चोरी जैसा मामूली न हो.

Sex Scandal: किन देशों के साथ है हमारी संधि

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की आधिकारिक साइट के मुताबिक भारत की 48 देशों के साथ प्रत्यर्पण संधि है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी,ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, और रूस जैसे बड़े देश भी शामिल हैं. वहीं 12 देशों के साथ हमारा एक्स्ट्राडिशन अरेंजमेंट है. इन दोनों में मोटा फर्क वही है, जो लिखित और कहे हुए वादे में होता है. अरेंजमेंट में केस थोड़ा हल्का हो जाता है. देश चाहें तो रिक्वेस्ट पर एकदम चुप्पी साध सकते हैं.

Sex Scandal: कौन हैं कर्नाटक के MP प्रज्वल रेवन्ना?

प्रज्वल रेवन्ना का जन्म 5 अगस्त 1990 को कर्नाटक के हासन में हुआ था. रेवन्ना को राजनीति विरासत में मिली. उनके दादा देवेगौड़ा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रहे है. चाचा एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं, जबकि उनके पिता एचडी रेवन्ना मंत्री (PWD) रहे हैं. प्रज्वल एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं.

उन्होंने साल 2014 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएट की डिग्री हालिल की. इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा. 27 नवंबर 2019 को प्रज्वल को JDS का राज्य महासचिव नियुक्त किया गया. पार्टी में उन्होंने 8 से साल से ज्यादा समय तक काम किया.

www.facebook.com/tarunrath

Related Articles

Back to top button