राहुल गांधी, कांग्रेस नेताओं के अकाउंट नियमों के उल्लंघन को लेकर बंद किये गये: Twitter

नयी दिल्ली। ट्विटर ने गुरुवार को कहा कि राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कई नेताओं के अकाउंट इस वजह से बंद किये गये कि उन्होंने एक ऐसी तस्वीर पोस्ट की थी जिससे उसके नियमों का उल्लंघन हुआ था और यह कार्रवाई लोगों की निजता की रक्षा और सुरक्षा के लिए की गयी।

अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने पिछले हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में नौ वर्षीय एक दलित बच्ची से कथित बलात्कार व उसकी हत्या की घटना के बाद उसके परिवार की तस्वीरें पोस्ट करने को लेकर राहुल और कांग्रेस के कई नेताओं के ट्विटर हैंडल बंद कर दिये। कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भी बंद कर दिया गया।

संपर्क करने पर, ट्विटर के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि कंपनी के नियमों को उसकी सेवा में सभी के लिए विवेकपूर्ण और निष्पक्ष रूप से लागू किया गया है। उन्होंने कहा, “हमने उन सैकड़ों ट्वीट पर तत्परता के साथ कार्रवाई की है, जिनमें एक ऐसी तस्वीर डाली गयी थी जो हमारे नियमों का उल्लंघन करती है और हम अपने विभिन्न प्रवर्तन विकल्पों के अनुरूप ऐसा करना जारी रख सकते हैं। एक खास तरह की निजी जानकारी में अन्य की तुलना में कहीं अधिक जोखिम होता है, और हमारा उद्देश्य हमेशा लोगों की निजता की रक्षा और उनकी सुरक्षा करना है।”

ट्विटर ने कहा कि उसे राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा सोशल मीडिया मंच पर एक खास सामग्री को लेकर सतर्क किया गया था, जिसमें कथित यौन उत्पीड़न पीड़िता (बच्ची) के माता-पिता की पहचान का कथित तौर पर खुलासा किया गया था।

ट्विटर अकाउंट लॉक किया गया- कांग्रेस 

कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि उसके और उसके कई नेताओं के ट्विटर अकाउंट को इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने लॉक कर दिया है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट लॉक किया गया था। कांग्रेस ने अपने ट्विटर अकाउंट को लॉक किये जाने संबंधी संदेश का स्क्रीन शॉट फेसबुक पोस्ट में साझा किया। उसने कहा, ‘‘जब हमारे नेताओं को जेलों में बंद कर दिया गया, हम तब नहीं डरे तो अब ट्विटर अकाउंट बंद करने से क्या ख़ाक डरेंगे। हम कांग्रेस हैं, जनता का संदेश है, हम लड़ेंगे और लड़ते रहेंगे।’’ पार्टी ने कहा, ‘‘अगर बलात्कार पीड़ित बच्ची को न्याय दिलाने के लिए आवाज उठाना अपराध है, तो यह अपराध हम सौ बार करेंगे। जय हिंद, सत्यमेव जयते ।’’

कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट लॉक करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला: पायलट 

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कांग्रेस पार्टी व इसके नेताओं के ट्विटर अकाउंट लॉक करने को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला बताया है। पायलट ने कहा कि इन हथकंडों के बाद भी पार्टी न्याय के लिए आवाज उठाती रहेगी। पायलट ने ट्वीट करते हुए पहले राहुल गांधी और अब कांग्रेस पार्टी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, महासचिव अजय माकन, महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट लॉक होने का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘’इनके ट्विटर अकाउंट लॉक करना लोकतंत्र व अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला है। इन हथकंडों के बाद भी हम न्याय और जनहित की आवाज उठाना बंद नहीं करेंगे।’’

Related Articles

Back to top button