यूपी में सुबह नौ बजे तक सबसे ज्यादा वोट 11.07 प्रतिशत गोरखपुर में डाले

लखनऊ। लोकसभा के सातवें चरण व अंतिम चरण में प्रदेश की तेरह सीटों पर मतदान प्रारंभ हो गया है। अंतिम चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में मतदान हो रहा है। इस चरण में जो सियासी दिग्गज और चर्चित चेहरे चुनाव मैदान में हैं, उनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाजीपुर से केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, कुशीनगर से पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, महाराजगंज से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद व प्रत्याशी पंकज चौधरी और गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन शामिल हैं।
LIVE अपडेट…..
-उत्तर प्रदेश में सुबह नौ बजे तक सातवें चरण में महराजगंज में 8.90, गोरखपुर में 11.07, कुशीनगर में 9.30, देवरिया में 11.02, बांसगांव में 9.87, घोसी में 9.45, सलेमपुर में 9.24, बलिया में 8.70, गाजीपुर में 10.75, चंदौली में 10.18, वाराणसी में 9.90, मिर्जापुर में 13.20 और रॉबर्ट्सगंज में 9.15 प्रतिशत मतदान हुआ।

-उत्तर प्रदेश के विधि- न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने प्राथमिक कन्या विद्यालय एवं जूनियर हाईस्कूल, शंकुलधारा के बूथ संख्या -189 पर लंबी कतार में खड़े हो अपनी पारी के इंतजार के बाद सपरिवार मतदान किया।
-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सुबह-सुबह से गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां वह बूथ संख्या 246 पर वोट डालने पहुंचे थे, पोलिंग बूथ पर मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर लाइन में लगे मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला। यहां पर पोलिंग अधिकारी ने उनका स्वागत किया और एक महिला अधिकारी ने बूथ के भीतर ही उनकी पैर भी छुए।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक होगा। रॉबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र में नक्सल प्रभावित चकिया, दुद्धी और रॉबर्ट्सगंज विधानसभा क्षेत्रों के बूथों पर सुबह सात से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। सातवें चरण में कुल 4,395 संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्न्ति किए गए हैं। इन केंद्रों पर सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं।

तिवारी ने बताया कि 3,043 बूथों पर डिजिटल कैमरे और 820 केंद्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। 2,338 बूथों की वेब कास्टिंग की जाएगी। 13 सीटों पर 31,187 ईवीएम बैलेट यूनिट, 29,802 कंट्रोल यूनिट और 31,831 वीवीपैट मशीनें लगाई हैं।

इस चरण में कुल 2.36 करोड़ मतदाता 167 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 167 उम्मीदवारों में भाजपा के 11, कांग्रेस के 10, बसपा के 5, सपा के 8, सीपीआई के 4 व शेष अन्य दलों के या निर्दलीय शामिल हैं। इनमें 13 महिला उम्मीदवार हैं।

Related Articles

Back to top button