मेरे 8 घंटे किसी भी अन्य तारे के 14-15 घंटे के बराबर हैं: अक्षय कुमार

अभिनेता अक्षय कुमार जल्द ही आनंद एल राय के निर्देशन में बनने वाली फिल्म रक्षा बंधन में नजर आएंगे। यह फिल्म इस साल उनकी तीसरी बड़े बजट की प्रदर्शित फिल्म होगी। गौरतलब है कि इस वर्ष अक्षय कुमार की फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर असफलता का सामना करना पड़ा है। उनकी बच्चन पांडे और सम्राट पृथ्वीराज का हश्र बुरा हो चुका है। ऐसे में उनकी रक्षाबंधन को लेकर भी सवाल उठाये जा रहे हैं।

जहां अभिनेताओं के वेतन में कटौती के बारे में चर्चा पहले ही शुरू हो गई है, क्योंकि कई हिंदी फिल्में सिनेमाघरों में दर्शकों को खोजने में विफल रही हैं, अक्षय, जो कम से कम समय में शूटिंग खत्म करने के लिए जाने जाते हैं, का कहना है कि फिल्म निर्माता को सबसे पहले दूसरों को दिए जाने वाले वेतन के बारे में सोच विचार किया जाना चाहिए।
टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में, जब उनसे वेतन में कटौती करने वाले अभिनेताओं की आवश्यकता के बारे में उनकी राय के बारे में पूछा गया और क्या वह कभी ऐसा करेंगे, तो अक्षय ने कहा कि सिनेमा के मौद्रिक पहलू को पहले फिल्म के लेखक पर लक्षित किया जाना चाहिए, क्योंकि वह फिल्म निर्माण का सबसे महत्त्वपूर्ण व्यक्ति होता है। अभिनेता ने एक फिल्म के संवाद और पटकथा को इसका सबसे महत्वपूर्ण पहलू बताया और स्वीकार किया कि लेखकों को अभी भी उद्योग में उनका उचित महत्व नहीं दिया जाता है। उन्होंने कहा कि लेखकों के बाद, फिल्म क्रू में सबसे महत्वपूर्ण लोग निर्देशक, तकनीशियन और अंत में अभिनेता हैं।

अक्षय अपनी पिछली दो रिलीज, सम्राट पृथ्वीराज और बच्चन पांडे के बाद से ही बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं। सम्राट पृथ्वीराज की पराजय के बाद, यह अनुमान लगाया गया था कि जो अभिनेता एक वर्ष में 3-4 फिल्में करता है, उसमें प्रत्येक परियोजना के प्रति प्रतिबद्धता का अभाव होता है। ऐसे दावों को खारिज करते हुए अक्षय ने कहा कि वह एक फिल्म को समय पर खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे कम से कम वित्तीय बोझ पड़ता है। लोग बड़े बॉक्स ऑफिस नंबरों की कमी से परेशान हैं और उनका मानना है कि चीजों को बदलने की जरूरत है। अक्षय ने कहा कि उन्हें अपने करियर के दौरान कम काम करने के लिए कहा गया है, खासकर अपने शुरुआती दिनों में। लोग मुझसे पूछते थे कि मैं एक साल में चार फिल्मों पर काम क्यों करता हूं। उन्होंने हमेशा मुझसे कहा है कि मैं जितनी फिल्मों में काम करता हूं या प्रोड्यूस करता हूं, उसकी संख्या को धीमा करें और कम करें।

बॉलीवुड में काम के माहौल में बदलाव लाने के लिए अभिनेता खुद को श्रेय भी देते हैं। अपनी काम करने की शैली के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह फिल्म उद्योग में किसी भी व्यक्ति के लिए अधिकतम छुट्टियां लेते हैं। वह रविवार को काम नहीं करते है और शनिवार को केवल आधा दिन काम करते हैं। अक्षय ने कहा कि आनंद एल राय ने उनसे कहा कि उनकी कार्य संस्कृति ने निर्देशक की काम करने की धारणा को बदल दिया है। मैं दिन में एक फिल्म के सेट पर केवल 8 घंटे बिताता हूं, लेकिन मैं उन 8 घंटों में से एक मिनट भी वैनिटी वैन में नहीं बिताता। मैं हमेशा फिल्म के सेट के फर्श पर खड़ा रहता हूं। मेरे 8 घंटे किसी भी अन्य तारे के 14-15 घंटे के बराबर हैं। फिल्मों के लिए यह मेरी प्रतिबद्धता है।

Related Articles

Back to top button