कुलभूषण की फांसी पर रोक, पाक को झटका

नई दिल्ली। पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (kulbhushan jadhav ) के मामले पर नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ( ICJ ) में आज निर्णय सुनाएगा।

– कुलभूषण जाधव पर 15-1 से भारत के पक्ष में आया फैसला…
आईसीजे ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। कुलभूषण जाधव पर 15-1 से भारत के पक्ष में फैसला आया है। 16 में से 15 जजों ने भारत के हक में फैसला सुनाया है। आईसीजे ने कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों को सही नहीं माना।

– आईसीजे का फैसला भारत के पक्ष में…
आईसीजे में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट की दक्षिण एशिया की कानूनी सलाहकार रीमा उमर ने अपने ट्वीट में कहा है कि आईसीजे मेरिट के आधार पर भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है। कोर्ट का मानना है कि जाधव को कॉन्सुलर मदद मिलनी चाहिए। साथ ही उसने पाकिस्तान से जाधव को मिली सजा पर दोबारा विचार करने के लिए कहा है।

– अंतर्राष्ट्रीय कानूनी सलाहकार रीमा ओमर ने कहा कि सुनवाई क दौरान कोर्ट ने यह भी कहा है कि जाधव की मौत की सज़ा को तब तक निलंबित रखा जाना चाहिए जब तक कि पाकिस्तान प्रभावी रूप से कला 36 (1) के उल्लंघन के संबंध में सजा / सजा पर पुनर्विचार या पुनर्विचार नहीं करता है।

– आईसीजे ने जाधव मामले पर अपना फैसला सुना रहा है। आईसीजे ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने कहा है कि जाधव को कॉन्सुलर पहुंच की मदद मिलनी चाहिए। कोर्ट ने पाकिस्तान से से जाधव की मिली सजा की समीक्षा करने के लिए कहा है।

– कुलभूषण जाधव मामले में भारतीय समयानुसार 6.30 बजे फैसला आएगा। इससे पहले मुंबई में कुलभूषण जाधव के दोस्त और परिजन उनकी रिहाई को लेकर प्रार्थना कर रहे हैं।

– नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान) दीपक मित्तल कुलभूषण जाधव मामले में के फैसले के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट पहुंच गए हैं।

– कुलभूषण जाधव मामले में भारतीय समयानुसार 6.30 बजे फैसला आएगा। भारतीय दूतावास की टीम कोर्ट पहुंच गई है।

– कुलभूषण जाधव मामले का फैसला आईसीजे के अध्यक्ष अब्दुलकवी अहमद यूसुफ पढ़ेंगे। वह सोमालिया के हैं।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की कानूनी टीम का नेतृत्व देश के महान्यायवादी मंसूर खान कर रहे हैं। टीम के साथ पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल भी हेग में हैं।

पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि देश के कानूनी विशेषज्ञों के मुताबिक आईसीजे कुलभूषण जाधव को रिहा करने के भारतीय अनुरोध को ठुकरा देगा।

Related Articles

Back to top button