सामने आया भारत में कोरोना का पहला केस, चीन से केरल लौटे छात्र की जांच के नतीजे पॉजिटिव

नयी दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि केरल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने की खबर है। मरीज चीन के वुहान विश्वविद्यालय का छात्र है। मंत्रालय ने बताया कि छात्र की जांच के नतीजे पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे अस्पताल में अलग-थलग रखा गया है। मरीज की हालत स्थिर है और उसके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। बता दें कि चीन में अब तक करॉना वायरस के संक्रमण से 170 की मौत हो चुकी है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने इसपर कहा कि हमने निजी अस्पतालों सहित सभी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे कोरोनावायरस जैसे लक्षणों के साथ आने वाले रोगियों की निगरानी करें। स्वास्थ्य विभाग मरीजों को अलग करने और उनका इलाज शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

चीन में इस वायरस से छह विदेशी भी संक्रमित हुए हैं। जर्मनी में चार मामलों की पुष्टि हुई है। इस तरह, फ्रांस के बाद यह दूसरा यूरोपीय देश हो गया है।

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Back to top button