वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस Live: छोटे करदाताओं के डिफॉल्ट पर कोई कार्रवाई नहीं होगी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज हम लोग टैक्स राहत, एक्सपोर्ट और घर खरीदारों के मद्दे पर जानकारी देंगे। आर्थिक सुधारों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मंदी से निपटने की कोशिश जारी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि छोटे करदाताओं के डिफॉल्ट पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। अर्थव्यस्था की सुस्ती दूर करने के लिए वित्त मंत्री की इस महीने यह तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस है।

वित्त मंत्री ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए कहा कि महंगाई काबू में है, महंगाई दर अभी 4 फीसदी से नीचे है। बता दें कि खाने-पीने की चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से अगस्त में खुदरा महंगाई दर जुलाई के 3.15 फीसदी से बढ़कर 3.21 फीसदी हो गई। बता दें कि आरबीआई का लक्ष्य महंगाई 4 फीसदी तक रखने है।

सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि छोटे करदाताओं के डिफॉल्ट पर कार्रवाई नहीं होगी। सरकार ने टैक्स सुधार की दिशा में कदम उठाए हैं। इनकम टैक्स में ई-एसेसमेंट स्कीम  दशहरे से शुरू की जाएगी। अब सभी नोटिस सिस्टम के जरिए जारी हो रहे हैं। इसके अलावा असेसमेंट में कोई व्यक्ति हस्तक्षेप नहीं करेगा। यह आवंटन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि 19 सितंबर को पब्लिक सेक्टर बैंकों के चीफ से मुलाकात करूंगी और क्रेडिट फ्लो सिस्टम पर बात करूंगी। अगस्त में रिफॉर्म पर कई कदम उठाए गए है। बैंकिंग क्षेत्र में उठाए गए कदमों की असर दिख रहा है। बैंकों का क्रेडिट आउटफ्लो बढ़ा है और क्रेडिट गारंटी स्कीम का फायदा NBFC को मिला है। हमने पार्सल क्रेडिट गारंटी स्कीम का ऐलान किया जिससे बैंक अपनी संपत्ति बढ़ा सकें।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था की हालत सुधर रही है, औद्योगिक उत्पादन की हालत भी सुधर रही है। आयात और रियल इस्टेट सेक्टर में लिए कदम उठाएंगे। एक्सपोर्ट को बूस्ट करने के लिए 6 कदम उठाए गए हैं।

वित्त मंत्री ने कहाक कि फिक्स्ड इनवेस्टमेंट में काफी सुधार दिख रहा है। जुलाई के बाजट में हमने राजकोषीय घाटे का जिक्र किया था। एफडीआई फ्लो के बारे में हम काफी बात कर चुके हैं। अब तक इसमें सुधार ही हुआ है, अगस्त में इसमें काफी सुधार देखा गया है।

Related Articles

Back to top button