रूस ने META को ‘आतंकवादी और चरमपंथी’ संगठनों की लिस्ट में डाला

फेडरल सर्विस फॉर फाइनेंशियल मॉनिटरिंग (Rosfinmonitoring) के एक डेटाबेस के अनुसार, रूस ने मंगलवार को अमेरिका के टेक दिग्गज मेटा (Meta) को आतंकवादियों और चरमपंथियों की सूचि में डाल दिया है. मेटा, इंस्टाग्राम और फेसबुक की मूल कंपनी है.

मार्च के अंत में लगा था फेसबुक और इंस्टा पर बैन

मार्च के अंत में रूस ने फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को “चरमपंथी गतिविधियों को अंजाम देने” के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. वहीं मार्च में रूस में “चरमपंथी गतिविधि” का दोषी पाए जाने के बाद मास्को की एक अदालत ने जून में मेटा की एक अपील को खारिज कर दिया था. अदालत में, उस समय मेटा के वकील ने कहा था कि मेटा चरमपंथी गतिविधि में शामिल नहीं है और ना ही रूसोफोबिया (Russophobia) के खिलाफ था.

वहीं फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को इस साल मई में 963 प्रमुख अमेरिकियों की सूची में जोड़ा गया था, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल थे, जिनके रूस में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. गौरतलब है कि रूस ने यह कदम उस समय उठाा है जब उसने यूक्रेन की ऊर्जा सुविधाओं पर दोबारा से हमले शुरू कर दिए हैं.

मेटा प्लेटफॉर्म इंक, मेटा के रूप में व्यवसाय कर रहा है और इसे पहले फेसबुक इंक के रूप में जाना जाता था. यह मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया में स्थित एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी समूह है. मेटा, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के साथ-साथ कई कंपनियों का मूल संगठन है. मेटा दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है और इसे एमाज़ॉन, गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ़्ट के साथ-साथ यू.एस. सूचना प्रौद्योगिकी में बिग टेक कंपनियों में से एक माना जाता है.

Related Articles

Back to top button