मोदी सरकार का तोहफा, किसानों को खाते में 10 हजार रूपये भेजे जाने की योजना!

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार कर्ज से दबे किसानों को राहत देने पर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार किसानों को राहत देने के लिए कर्ज माफी की योजना पर काम कर रही है। सरकार जल्द ही इस मुद्दे पर कोई बड़ा फैसला भी ले सकती है। सूत्रों की माने तो किसानों को कर्ज माफी के फैसले पर कैबिनेट की ओर से जल्द ही मुहर लगाया जा सकता है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद पीएम मोदी किसानों के लिए इस सौगात का एलान कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार कर्ज माफी की जगह सीधे किसानों के खाते में पैसा भेजने के पक्ष में हैं और उसके लिए कई विकल्पों पर विचार जारी है।
सूत्रों के मुताबिक सरकार जिन विकल्पों पर विचार कर रही है उनमें मध्य प्रदेश की भावन्तर योजना, ओडिशा और तेलंगाना की योजनाएं भी शामिल हैं। भावन्तर योजना के तहत फसल की सरकारी कीमत और असल बिक्री का अंतर सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।

वहीं ओडिशा की योजना के तहत फसलों की बुवाई से पहले खाद और बीज जैसी जरूरी चीजें खरीदने के लिए हर साल किसानों के खाते में 10000 रूपये डाला जाता है। वहीं तेलंगाना की रायतु बन्धु स्कीम के तहत हर बुवाई की सीजन से पहले सरकार किसानों को एक तय रकम सीधे उनके खाते में भेज देती है।

Related Articles

Back to top button