बाइडेन ने गन कंट्रोल लॉ पर किए हस्ताक्षर, कहा- ये कानून बहुत लोगों की जान बचाने वाला है

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को दशकों में सबसे व्यापक बंदूक हिंसा विधेयक जिसे द्विदलीय सुरक्षित समुदाय विधेयक भी कहा जा रहा है उसके ऊपर हस्ताक्षर किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दशकों में यह पहला महत्वपूर्ण अमेरिकी बंदूक नियंत्रण कानून है। इससे पहले व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी थी। अमेरिका में टेक्सस राज्य के एक स्कूल में 18 साल के एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी करके 19 बच्चों समेत 21 लोगों की हत्या कर दी थी। घटना के बाद राष्ट्रपति बाइडन ने भावुक होते हुए कहा था, ‘अब हमें हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे। जिसके बाद ये बड़ा ऐतिहासिक कदम उठाया गया। बाइडेन ने पीड़ितों के परिवारों का हवाला देते हुए व्हाइट हाउस में कहा कि उनका संदेश था कि हमें कुछ अच्छा करना था। आज, हमने किया। बाइडेन ने कहा कि ये भगवान की इच्छा है, कानून बहुत से लोगों की जान बचाने वाला है।

जर्मनी में सात प्रमुख आर्थिक शक्तियों के समूह – संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान के शिखर सम्मेलन के लिए वाशिंगटन जाने से ठीक पहले बाइडेन ने बिल पर हस्ताक्षर किए।इससे पहले अमेरिकी संसद ने बंदूक हिंसा पर रोक लगाने से उद्देश्य से पेश किए गए उस विधेयक को 23 जून को आसानी से मंजूरी दी, जिसे पारित करना करीब एक महीने पहले अकल्पनीय प्रतीत हो रहा था। रिपब्लिकन पार्टी हथियारों की बिक्री पर रोक लगाने के डेमोक्रेटिक प्रयासों को वर्षों से बाधित कर रही थी, लेकिन न्यूयॉर्क और टेक्सास में हुई गोलीबारी की घटनाओं के मद्देनजर डेमोक्रेटिक पार्टी के अलावा कुछ रिपब्लकिन सांसदों ने इस बार फैसला किया कि इस संबंध में संसद की निष्क्रियता अब स्वीकार्य नहीं है।

अमेरिका में बदूक रखने का क्या है इतिहास ?

अमेरिका में गन कल्चर की जड़े इतिहास से जुड़ी हैं। ब्रिटेन की गुलामी में अमेरिकियों के हथियार रखने पर पाबंदी थी। साल 1876 में आजादी के बाद ब्रिटिश शासन से बाहर निकलने के लिए संविधान निर्माताओं ने बंदूक रखना मौलिक अधिकार बनाया।

Related Articles

Back to top button