फ्रांस के लगातार दूसरी बाद राष्ट्रपति बने एमैनुएल मैक्रों

फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन को आराम से हरा दिया। महामारी और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच जारी राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रों ने उन्हें एक और मौका देने की अपील मतदाताओं से की थी। जीत के बाद उनके समर्थक खुशी से झूम उठे। एफिल टॉवर पर उनकी जीत का जश्न मनाया गया। पास चैंप डे मार्स पार्क में एक विशाल स्क्रीन पर परिणाम दिखाई दिए।

आधिकारिक रूप से चुनाव में मैक्रों की जीत की घोषणा हुई है तो वह पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गये हैं। अब एमैनुएल मैक्रों यूरोप राष्ट्रपति बनने के बाद भविष्य की दिशा तय करने और यूक्रेन में युद्ध रोकने के पश्चिमी देशों के प्रयासों पर दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस बीच, दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में हार स्वीकार कर ली और मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों को विजयी मान लिया।

पेन ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में उनका अभूतपूर्व प्रदर्शन अपने आप में एक शानदार जीत को दर्शाता है। रविवार को मतदान संपन्न होने के बाद विभिन्न मतदान एजेंसियों ने अनुमान जताया कि मैक्रों अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी पर बड़ी बढ़त बनाते दिख रहे हैं। पांच साल पहले भी मैक्रों ने ली पेन को करारी मात देकर 39 वर्ष की उम्र में फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल किया था। मतदान एजेंसी ओपिनियन-वे, हैरिस और इफोप के अनुमान के मुताबिक, कुल मतदान का 57 फीसदी 44 वर्षीय मौजूदा राष्ट्रपति मैक्रों के खाते में जाता दिख रहा है, जबकि मरीन ले पेन को 41.5 से 43 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

बर्लिन, ब्रुसेल्स, लंदन और उससे आगे के नेताओं ने राष्ट्रवादी, यूरोसेप्टिक ले पेन की उनकी हार का स्वागत किया। 97% मतों की गिनती के साथ, मैक्रों 57.4% वोट के लिए निश्चित रूप से थे, आंतरिक मंत्रालय के आंकड़े दिखाते हैं।

लेकिन अपने विजय भाषण में उन्होंने स्वीकार किया कि कई लोगों ने केवल ले पेन को बाहर रखने के लिए उन्हें वोट दिया था और उन्होंने कई फ्रांसीसी लोगों की भावना को संबोधित करने का वादा किया था कि उनके जीवन स्तर फिसल रहे हैं। उन्होंने कहा, “इस देश में कई लोगों ने मुझे वोट दिया क्योंकि वे मेरे विचारों का समर्थन नहीं करते थे, बल्कि दूर-दराज़ लोगों को दूर रखने के लिए करते थे। मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं और जानना चाहता हूं कि आने वाले वर्षों में उन पर मेरा कर्ज है।

स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा, सरकारी नीति में निरंतरता रहेगी क्योंकि राष्ट्रपति को फिर से चुना गया है। लेकिन हमने फ्रांसीसी लोगों का संदेश भी सुना है। मैक्रों का अब किराया कैसा होगा यह आसन्न संसदीय चुनावों पर निर्भर करेगा। ले पेन एक राष्ट्रवादी गठबंधन चाहते हैं, जिससे उनके प्रतिद्वंद्वी दूर-दक्षिणपंथियों जैसे एरिक ज़ेमोर और उनकी भतीजी, मैरियन मारेचल के साथ काम करने की संभावना बढ़ जाए।

Related Articles

Back to top button