नीरज चोपड़ा-रवि दहिया समेत 11 खिलाड़ियों को खेल रत्न का ऐलान, ओलिंपिक और पैरालिंपिक एथलीटों का जलवा

टोक्यो ओलिंपिक 2021 (Tokyo Olympics 2021) में भाला फेंक का स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को इस साल के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award 2021) के लिए चुना गया है. नीरज के अलावा टोक्यो ओलिंपिक और पैरालिंपिक में जलवा बिखेरने वाले कुछ अन्य खिलाड़ियों, महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) समेत 10 अन्य को भी देश के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए चुना गया है. ये पहली बार है जब एक साथ 11 खिलाड़ियों को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा. नीरज चोपड़ा, मिताली राज, सुनील छेत्री के अलावा पहलवान रवि दहिया, बॉक्स लवलीना बोरगोहेन, हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश, बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत, भाला फेंक एथलीट सुमित अंतिल, निशानेबाज अवनी लेखरा, बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर और निशानेबाज एम नारवाल शामिल हैं. वहीं शिखर धवन समेत 35 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है.

ओलिंपिक और पैरालिंपिक खेलों के कारण इस साल खेल पुरस्कारों के ऐलान को टाल दिया गया था, जिसके कारण इस बार पुरस्कारों में देरी हुई है. ये पहला मौका है, जब एक साथ इतने सारे एथलीटों को खेल रत्न के लिए चुना गया है. पिछले साल 5 खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस बार ओलिंपिक और पैरालिंपिक खिलाड़ियों का जलवा रहा. नीरज समेत टोक्यो ओलिंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले 4 मेडल विजेताओं को शामिल किया गया है, जबकि टोक्यो पैरालिंपिक के कई विजेताओं में से 5 खिलाड़ियों को इस बार सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए तैयार की गई कमेटी ने 11 खेल रत्न के अलावा 35 अर्जुन पुरस्कारों का भी ऐलान किया.

गोल्डन बॉय नीरज की उपलब्धि का सम्मान

नीरज चोपड़ा ने 7 अगस्त 2021 को टोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए पुरुषों के जैवलिन थ्रो का स्वर्ण पदक जीता था. फाइनल में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ उन्होंने एथलेटिक्स में भारत के लिए ओलिंपिक इतिहास का पहला स्वर्ण पदक जीता था. इतना ही नहीं, वह ओलिंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी भी बने. इसके बाद से ही उनका खेल रत्न के लिए नाम लगभग तय माना जा रहा था. एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में भी नीरज के नाम स्वर्ण पदक हैं.

रवि-लवलीना का ऐतिहासिक प्रदर्शन

वहीं पहली बार ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे पहलवान रवि कुमार दहिया को भी उनके शानदार प्रदर्शन के लिए इस सम्मान के लिए चुना गया है. रवि ने ओलिंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 किलो भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था. वह 2012 में सुशील कुमार के बाद ओलिंपिक का सिल्वर जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय पहलवान बने. वहीं मैरी कॉम के बाद ओलिंपिक मेडल जीतने वाली सिर्फ दूसरी भारतीय महिला बॉक्सर बनने वाली लवलीना बोरगोहेन को भी उनके प्रदर्शन का इनाम मिला. लवलीना ने टोक्यो में ब्रॉन्ज जीता था.

ओलिंपिक-पैरालिंपिक के ये सितारे सम्मानित

इनके अलावा 40 साल बाद भारत को हॉकी में ओलिंपिक मेडल जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है. वहीं टोक्यो में ही हुए पैरालिंपिक खेलों में निशानेबाजी का स्वर्ण जीतने वाली 19 साल की शूटर अवनी लेखरा भी खेल रत्न से नवाजी जाएंगी. पैरालिंपिक में ही शानदार प्रदर्शन करने वाले 4 अन्य एथलीटों को भी सम्मानित किया जाएगा. इनमें जैवलिन का गोल्ड जीतने वाले सुमित अंतिल भी हैं. कृष्णा नागर और प्रमोद भगत ने अपनी-अपनी कैटेगरी में पुरुषों के बैडमिंटन का स्वर्ण पदक जीता था. इनके अलावा 20 साल के मनीष नारवाल ने भी पिस्टल शूटिंग में गोल्ड जीता था.

मिताली राज को सफल और लंबे करियर के लिए सम्मान

इन विजेताओं के अलावा दो ऐसे खिलाड़ियों को भी चुना गया है, जो पिछले कई सालों से अपने-अपने खेल में देश का नाम रोशन कर रहे हैं. दो दशक से भी ज्यादा समय से भारत में महिला क्रिकेट का सबसे बड़ा और सबसे मशहूर चेहरा बनी हुईं दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान मिताली राज को उनके योगदान के लिए इस सम्मान के लिए चुना गया है. मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर हैं.

खेल रत्न पाने वाले पहले फुटबॉलर बने छेत्री

वहीं दूसरी ओर भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के दिग्गज कप्तान सुनील छेत्री खेल रत्न सम्मान पाने वाले देश के पहले फुटबॉलर बन गए हैं. पिछले एक दशक से अपने दम पर भारतीय फुटबॉल को ऊंचाईयों पर ले जाने में जुटे छेत्री देश के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं. 125 मैचों में 80 गोल दागकर छेत्री अर्जेंटीना के दिग्गज कप्तान लियोनल मेसी के साथ सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं.

Related Articles

Back to top button