धारा 370 पर फारुक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, भारत के साथ जम्मू-कश्मीर के विलय को बताया अस्थाई

नई दिल्ली: संविधान की धारा 370 को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुक अब्दुल्ला ने बड़ा बयान दिया है। फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि अगर धारा 370 अस्थाई है तो भारत में जम्मू और कश्मीर का विलय भी अस्थाई है। अब्दुल्ला का ये बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिन पहले ही लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 को अस्थाई बताया है।

फारूक अब्दुल्ला का ये बयान ऐसे समय में आया है जब कश्मीर को लेकर सरकार एक से एक बड़े फैसले ले रही है। एक तरफ सरकार ने जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन को एक बार फिर से बढ़ा दिया है तो वहीं दूसरी ओर जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल भी पेश किया है। सरकार एक ओर हालात को सुधारने में जुटी है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग बयान देकर नयी बहस खड़ा करने की कोशिश में हैं।

बता दें कि धारा 370 भारतीय संविधान का एक विशेष अनुच्छेद यानी धारा है। धारा 370 जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करती है। राष्ट्रपति के आदेश पर 1954 में इसे संविधान में शामिल किया गया था। लंबे समय से कश्मीर में अस्थिरता का माहौल है जिसे मोदी सरकार हर हाल में ठीक करना चाहती है लेकिन फारूक अब्दुल्ला जैसे बड़े नेता के ऐसे बयानों से सरकार की नीतियों को झटका लग सकता है।

Related Articles

Back to top button