दिल्ली के जामिया मिलिया में फिर प्रदर्शन जारी, बिहार में आरजेडी का विरोध

नई दिल्ली। दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर शनिवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हो गए और उन्होंने CAA विरोध में नारे लगाने लगे। इससे पहले आज नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राष्ट्रीय जनता दल ने बिहार बंद का आह्वान किया है। इस दौरान सुबह बड़ी संख्या में आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। आरजेडी कार्यकर्ताओं ने अररिया में एक ट्रेन रोक दी है। दरभंगा और वैशाली में भी प्रदर्शनकारियों ने सड़कें बंद करा दी है। सुरक्षा के लिहाज से बड़ी संख्या में बिहार पुलिस के जवान तैनात कर दिया गया है। पटना में विकासशील इंसान पार्टी के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड्स को तोड़ दिया है।
.-शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने कहा कि ‘CAA और NRC दो अलग-अलग चीजें हैं। NRC अब तक केवल असम में लागू किया गया है, पूरे भारत में लागू नहीं किया गया है और हमें अभी यह भी नहीं पता कि इसमें क्या नियम होने जा रहे हैं। पार्टियां इस पर गुमराह कर रही हैं, मैं मुसलमानों से इस पर संयम दिखाने की अपील करता हूं।’
-जामिया यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल छात्र ‘इंकलाब जिंदाबाद’ के नारे लगाए जा रहे हैं।

-भागलपुर में आरजेडी कार्यकर्ता प्रदर्शन के दौरान सड़कों पर चल रहे वाहनों में तोड़फोड़ की है। वे नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ नारेबाजी की। आरजेडी के कार्यकर्ता जबरन दुकानें बंद करा रहे हैं। आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने कहा था कि बंद शांतिपूर्ण होगा, लेकिन इसके बावजूद बंद समर्थकों ने तोड़फोड़ की।

-रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि नागरिकता अधिनियम के विरोध में रेलवे की 88 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ है। पूर्वी रेलवे जोन में 72 करोड़ रुपए की संपत्ति, दक्षिण पूर्व रेलवे जोन में 13 करोड़ रुपए की संपत्ति और नॉर्थईस्ट फ्रंटियर जोन में 3 करोड़ रुपये की संपत्ति क्षतिग्रस्त हुई है।

जहानाबाद में NRC और CCA के खिलाफ आरजेडी समर्थकों ने जहानाबाद स्टेशन पर पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस और पटना-गया पैसेंजर ट्रेन को रोककर ट्रैक पर आगजनी कर दी है। वहीं NH- 110 और NH-83 को भी जाम कर दिया है। आरजेडी नेताओं का कहना है कि जिस तरीके से सरकार गंगा जमुना तहजीब को बांटने में लगी है हम उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

Related Articles

Back to top button