टोक्यो में बोले पीएम मोदी-हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात QUAD समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हुए. वे सोमवार सुबह टोक्यो पहुंच गए हैं. भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया. एयरपोर्ट पर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए गए.

पीएम मोदी ने 30 जापानी कंपनी के सीईओ से मुलाकात की

पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के चोटी के 30 शीर्ष कंपनियों के सीईओ से राउंड टेबल पर बातचीत की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इन बिजनेस नेताओं से भारत में बिजनेस को लेकर हुए हालिया सुधार और इज ऑफ डूइंग बिजनेस की बारीकियों को समझाया और भारत में व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड के लिए भारत में आमंत्रित किया.

पीएम मोदी ने कई उद्योगपतियों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में कई उद्योगपतियों से मुलाकात की. वह सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन, सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मिले.

पीएम मोदी-हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता जरूरी

हिंद-व्यापार व्यापार समझौते के तहत अमेरिका, जापान और भारत की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिभाग किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत एक समावेशी और लचीले ‘इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल’ के निर्माण के लिए आप सभी के साथ काम करेगा. हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता होनी चाहिए. यह इंडो पैसिफिक क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा.’

जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे मोदी

PM मोदी जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि इस साल मार्च में किशिदा भारत-जापान एनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आए थे. टोक्यो दौरे पर भारत-जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी.

जो बाइडन ने क्वॉड समिट को लेकर किया ट्वीट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्वॉड समिट को लेकर ट्वीट किया है. बाइडन ने लिखा, ‘कल हम अपने साथी क्वाड पार्टनर्स- ऑस्ट्रेलिया और भारत से मिलने जा रहे हैं. ये व्यक्तिगत रूप से हमारी दूसरी मुलाकात होगी. क्वाड दुनिया को दिखा रहा है कि लोकतंत्रों के बीच सहयोग से बड़े काम हो सकते हैं.’

Related Articles

Back to top button