गृह मंत्री अमित शाह के दौरे का आखिरी दिन आज, श्रीनगर में रखेंगे कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) आज श्रीनगर (Sri Nagar) में विभिन्न विकास परियोजनाओं (Development Projects) का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांदरबल में खीर भवानी दुर्गा मंदिर में पूजा. इसके बात अमित शाह के लेथोपरा पुलवामा का दौरा करने की संभावना है, जहां 2019 में एक फिदायीन ने सीआरपीएफ के वाहन पर हमला किया था. बाद में वह लेथोपरा सीआरपीएफ कैंप (CRPF Camp) का भी दौरा कर सकते हैं.

अमित शाह श्रीनगर में पंचायत प्रतिनिधियों और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं को संबोधित करेंगे. वह सिविल सोसाइटी के सदस्यों से भी मिलेंगे और पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक समारोह में शामिल होंगे. इसके अलावा अमित शाह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) का दौरा करेंगे. अमित शाह ऐतिहासिक केंद्र में नागरिक समाज के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मिलेंगे और जनसभा करेंगे. इसके बाद एसकेआईसीसी (SKICC) में डल झील के किनारे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शाह हिस्सा लेंगे.  इससे पहले अमित शाह ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) के साथ जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मकवाल बॉर्डर के अग्रिम इलाकों का दौरा किया था.23 अक्टूबर से शुरू हुए केंद्र शासित प्रदेश के गृह मंत्री के तीन दिवसीय दौरे का आज आखिरी दिन है. अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री का घाटी का यह पहला दौरा है. इस दौरान उन्होंने जम्मू में कश्मीरी पंडितों, गुर्जर-बकरवाल समुदाय, पहाड़ी समुदाय और जम्मू-कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की. साथ ही उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ जम्मू-कश्मीर में मकवाल सीमा पर अग्रिम इलाकों का दौरा किया और जवानों और स्थानीय निवासियों से बातचीत की.

वहीं, अपने दौरे के दूसरे दिन अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में कहा कि दो साल के अंदर जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. अमित शाह ने रविवार को जम्मू के भगवती नगर इलाके में एक जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान केंद्र शासित प्रदेश में किए जाने वाले विकास कार्यों के बारे में बात करते हुए, अमित शाह ने कहा कि जम्मू एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा और जम्मू-कश्मीर के हर जिले में हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू की जाएगी.

वहीं, आज यानी सोमवार को अपने दौरे के आखिरी दिन वह श्रीनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. शाह ने बीते दिन रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि ‘जम्मू-कश्मीर में शुरू हुए विकास के युग को कोई नहीं रोक सकता. यह मंदिरों की भूमि है, माता वैष्णो देवी की, प्रेम नाथ डोगरा की, श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान की भूमि है. उन्होंने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने वालों को कामयाब नहीं होने देंगे.

Related Articles

Back to top button