क्रिकेट विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रन से हराया

इंग्लैंड में ट्रेंटब्रिज के नॉटिंघम में गुरुवार को क्रिकेट विश्व कप का दसवां मैच खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज पर 15 रन से रोमांचक जीत दर्ज की. पांच बार की विश्व चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 289 रनों की चुनौती पेश की थी लेकिन कैरीबियाई टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 273 रन ही बना सकी. विश्व कप की इस प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया की यह लगातार दूसरी जीत जबकि वेस्टइंडीज की पहली हार है.

इससे पहले इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. उनके उस फैसले को टीम के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी के दमपर सही साबित किया. मैच के शुरुआती दौर में एक ऐसा वक्त भी था जब ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 79 के योग पर पैवेलियन लौट चुकी थी. हालांकि तब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीम स्मिथ जुझारू जज्बा दिखाते हुए अंगद के पांव की तरह क्रीज पर जम गए.एलेक्स कैरी के साथ उन्होंने अपनी टीम को सफलतापूर्वक संकट से उबारा. व्यक्तिगत तौर पर स्मिथ ने 73 जबकि एलेक्स कैरी ने 45 रन बनाए. इसके बाद नाथन कोल्टर नाइल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्ला घुमाते हुए 60 गेंदों पर 92 रन ठोक डाले. इस दौरान उन्होंने आठ चौके और चार छक्के भी जड़े. अपने शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इन तीनों बल्लेबाजों के अलावा कोई अन्य कुछ विशेष नहीं कर सका. यही वजह भी रही कि ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पारी के निर्धारित पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई. साथ ही 49वें ओवर में ही 288 के योग पर उसके सभी विकेट गिर गए. वेस्टइंडीज की तरफ से कार्लोस ब्रैथवेट ने 67 रन खर्च करके सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके. ओशन थॉमस, आंद्रे रसल और शेल्डन कॉटरेल के खाते में दो-दो विकेट आए. इनके अलावा जेसन होल्डर ने एक बल्लेबाज को पैवेलियन लौटाया.

वहीं बल्लेजाबी के लिहाज से वेस्टइंडीज की तरफ से शाई होप ने 105 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 68 रन बनाए. उनकी टीम के कप्तान होल्डर ने 51 रन का योगदान दिया. निकोलस पूरण ने 36 गेंदों पर 40 रनों की उपयोगी पारी खेली. वहीं सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे क्रिस गेल ने 17 गेंदों का सामना करते हुए 21 रन बनाए. वेस्टइंडीज के चार अन्य बल्लेबाजों ने भी दहाई के अंकों वाली व्यक्तिगत पारियां जरूर खेलीं लेकिन वे अपनी टीम को जीत की दहलीज पार कराने में सफल नहीं हो सके.

गेंदबाजी के लिहाज से ऑस्ट्रेलियाई प्रदर्शन पर नजर डालें तो मिचेल स्टार्क सबसे सफल गेंदबाज रहे. अपने कोटे के दस ओवरों में उन्होंने 45 रन खर्च करके विपक्षी टीम के पांच खिलाड़ियों को आउट किया. वहीं पैट कमिंस की झोली में दो जबकि एडम जंपा के खाते में एक विकेट आया.

Related Articles

Back to top button