कोरोना की वैक्सीन को बड़ा झटका, जॉनसन एंड जॉनसन ने रोके सभी ट्रायल

कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बुरी खबर है। फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार एक प्रतिभागी के बीमार पड़ने के चलते कंपनी ने तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। कंपनी के अनुसार यह रोक अस्थाई है। और परीक्षण के बाद ट्रायल को दोबारा शुरू किया जा सकता है।

जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को कहा कि एक अध्ययन प्रतिभागी में एक अस्पष्टीकृत बीमारी के कारण अपने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षणों को अस्थायी रूप से रोक दिया है। प्रतिभागी की बीमारी की समीक्षा और मूल्यांकन एक स्वतंत्र डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड के साथ-साथ कंपनी के डायग्नॉस्टिक और सुरक्षा चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है।

स्टैड न्यूज के हवाले से एजेंसी ने बताया​ कि 60,000-रोगी परीक्षण चलाने वाले बाहरी शोधकर्ताओं को भेजे गए एक दस्तावेज का हवाला देते हुए विराम की सूचना दी। इसमें कहा गया था कि अध्ययन में रोगियों को भर्ती करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ऑनलाइन सिस्टम बंद कर दिया गया और डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड बुलाई जाएगी।

बता दें कि अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना की संभावित वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल शुरू कर दिए हैं। इंसानी ट्रायल के इस तीसरे और अंतिम चरण में 60,000 स्वस्थ वॉलेंटियरों पर इसका असर और सुरक्षा की जांच होगी। यह ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंचने वाली पहली ऐसी संभावित वैक्सीन है, जो सफल होने पर महज एक खुराक में ही कोरोना संक्रमण से सुरक्षा दे सकती है।

 

Related Articles

Back to top button