इस दिवाली 5 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, पहली बार थानों में जलाए जाएंगे दीप

अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) में इस बार दीपोत्सव (Deepotsav) पिछले दो सालों की अपेक्षा बेहद खास होने जा रहा है. सरकार और जन सहयोग से वृहद दीपोत्सव मनाने की तैयारी सरकार कर रही है. इस बार दीपोत्सव में पुलिस थानों सहित सरकारी इमारतों में भी दीप जलाए जाएंगे. पूरी अयोध्या में 5-5 लाख दीप जलाए जाएंगे, जिसमें 2 लाख दीप जनता के सहयोग से जलाए जाएंगे.

डीजीपी व मुख्य सचिव ने दीपोत्सव स्थल राम की पैड़ी का निरीक्षण भी किया. डीजीपी ओपी सिंह ने कड़ी सुरक्षा के बीच दीपोत्सव मनाए जाने की बात कही है.  वहीं मुख्य सचिव आरके तिवारी ने राम की पैड़ी में चल रहे कार्यों से संतुष्टि जताते हुए ऐतिहासिक दीपोत्सव मनाए जाने की बात कही है.

यह दीपोत्सव 24-26 तक चलेगा. मंगलवार को दीपोत्सव की तैयारी का जायजा लेने मुख्य सचिव आरके तिवारी व डीजीपी ओपी सिंह अयोध्या पहुंचे, जहां उन्होंने राम की पैड़ी , राम कथा पार्क का निरीक्षण किया. डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि इस बार दीपोत्सव का आयोजन बहुत भव्य होगा. सरकारी इमारतों सहित पहली बार थानों में भी दीपक जलाएं जाएंगे. अयोध्या हमेशा हाई अलर्ट जोन रहा है. उन्होंने कहा कि अयोध्या की सुरक्षा में कोई कमी नहीं रहेगी.इस दौरान सरयू नदी सहित सभी जगहों पर सुरक्षा बल तैनात होंगे. वहीं, मुख्य सचिव ने कहा कि दीपोत्सव की तैयारियां तेजी से चल रही है. सरकारी और  प्राइवेट भवनों पर भी दीपक जलाएंगे. पांच लाख दीपों से अयोध्या जगमगाएगी. आपको बता दें कि 17 अक्टूबर को अयोध्या विवाद की सुनवाई पूरी हो, ऐसे में प्रदेश की सुरक्षा के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है.

Related Articles

Back to top button