कांग्रेस आज से नहीं, कई दशकों से कमजोर-गुलाम नबी आज़ाद

नई दिल्ली। जम्मू में जी-23 की मीटिंग के बाद शनिवार को कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत में कहा कि देश को एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है। देश में इस वक्त सरकार को डराने वाला विपक्ष नहीं है। कांग्रेस आज से नहीं, कई दशकों से कमजोर है। कांग्रेस को मजबूत करने के लिए पूरे देश में घूमेंगे। सेकुलरिज्म को जिंदा रखने के लिए आज वक्त की पुकार है। देश को एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है।गुलाम नबी आजाद ने आगे कहा कि संसद में अटल जी ने भी मेरी कई बार तारीफ की है। तारीफ करने का मतलब ये नहीं कि बीजेपी में चला जाऊं। जम्मू में G-23 की बैठक में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि गांधी जी के सत्य और अहिंसा से प्रभावित होकर राजनीति में आया हूं। मेरे लिए ऊंच-नीच, जाति-धर्म कुछ नहीं है। गर्व है मेरी राजनीति गांधीजी की विचारधारा से शुरू हुई। सिर्फ धर्म के नाम पर सरकार बनाने का हक नहीं है। सभी को समान नजरिए से देखना हमारी सबसे बड़ी ताकत है।गुलाम नबी आजाद ने काह कि ‘मैं राज्यसभा से रिटायर हुआ हूं, राजनीति से रिटायर नहीं हुआ और मैं संसद से पहली बार रिटायर नहीं हुआ हूं। आज कई बरसों बाद हम राज्य का हिस्सा नहीं हैं, हमारी पहचान खत्म हो गई है। राज्य का दर्जा वापस पाने के लिए हमारी संसद के अंदर और बाहर लड़ाई जारी रहेगी। जब तब यहां चुने हुए नुमाइंदे मंत्री और मुख्यमंत्री नहीं होंगे बेरोज़गारी, सड़कों और स्कूलों की ये हालत जारी रहेगी।’

पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले एक दशक में कांग्रेस कमजोर हुई है। कांग्रेस को मजबूत करने के लिए आवाज उठा रहे हैं। हम सभी नेता संघर्ष करके आए हैं ऊपर से नहीं आए हैं। कांग्रेस को मजबूत करने का वक्त आ गया है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कमजोर होती दिख रही है। एकजुट होकर कांग्रेस को फिर से मजबूत करेंगे। नेताओं के अनुभव का इस्तेमाल क्यों नहीं हो रहा है। देश के कोने-कोने में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करेंगे। कांग्रेस कमजोर हो गई तो समझ लें देश कमजोर हो गया।

बता दें कि, राज्यसभा का कार्यकाल पूरा होने और संसद से विदाई के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद जम्मू कश्मीर की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। उनके साथ जी-23 के भी कई नेता मौजूद हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में कांग्रेस के कई नेता जम्मू के शांति सम्मेलन में पहुंचे हैं, जिसे गांधी ग्लोबल फैमिली नामक एक एनजीओ ने आयोजित किया है। इस दौरान कांग्रेस के सभी नेता भगवा साफे में नजर आए। कार्यक्रम के मंच पर गांधी ग्लोबल लिखा था।

Related Articles

Back to top button