हैप्पी बर्थडे माही! 38वां जन्मदिन मना रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी 7 जुलाई यानी आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रहे हैं। धोनी को उनके बर्थडे पर टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप के अपने आखिरी लीग मैच में एक शानदार जीत हासिल कर शानदार गिफ्ट दिया। भारत ने 9 मैचों में 15 अंकों (7 जीत और एक बारिश के कारण धुला) के साथ ग्रुप स्टेज अभियान खत्म किया। आखिरी मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया। भारत पहले से ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच चुका है।

एमएस धोनी टीम इंडिया की इस वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं। 2011 में भारत को विश्व कप जीत दिलाने वाले धोनी ने 15 साल पहले भारत के लिए डेब्यू कर पूरे भारतीय क्रिकेट इतिहास को बदल दिया। मैदान पर शांत दिखने वाले एमएस धोनी अपने क्रिकेटिंग दिमाग से सभी को हैरान कर देते हैं। पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भारत के लिए 349 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान धोनी ने 50.58 की औसत से 10,723 रन बनाए हैं। एमएस धोनी आईसीसी की सभी तीन ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट (60), वनडे (200) और टी20 अंतरराष्ट्रीय (72) में कप्तानी का रिकॉर्ड भी माही के ही नाम है। साथ ही भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट (27), वनडे (110) और टी20 अंतरराष्ट्रीय (41) जीतने वाले कप्तान भी हैं।

Related Articles

Back to top button