सरकार ने निजी स्वास्थ्य क्षेत्र से ओमीक्रोन के खतरे का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा

नयी दिल्ली|  कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर केंद्र ने शुक्रवार को निजी स्वास्थ्य क्षेत्र से तैयारी रखने को कहा जिसे महामारी को संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निजी क्षेत्र राष्ट्रीय अवसंरचना का हिस्सा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अब निजी स्वास्थ्य क्षेत्र से आग्रह करना चाहूंगा कि वे खुद को तैयार करें ताकि संपूर्ण स्वास्थ्य प्रणाली के स्तर की तैयारियों का हिस्सा बन सकें। निजी क्षेत्र ने राष्ट्रीय स्तर पर महामारी का प्रबंधन करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और निभाता रहेगा।’’

पॉल ने कहा कि सरकार को निजी क्षेत्र की टीमों को इस लिहाज से तैयार रहने के लिए विशेष अनुरोध करना चाहिए कि जरूरत के आधार पर वे खुद को फिर से कैसे तैयार करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उनसे आग्रह करेंगे कि अपनी दवाओं की उपलब्धता, ऑक्सीजन की उपलब्धता का ऑडिट करें और अपने संस्थान की विशिष्ट मानक संचालन प्रक्रियाओं को फिर से अपनाएं ताकि हम वास्तव में तैयार रहें।’’

पॉल ने कहा कि सरकार दूसरे इस संदेश पर जोर देना चाहती है कि सतर्कता की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘त्योहार और नये साल का मौसम है। इसलिए नगर निकाय, जिला और प्रदेश स्तर पर दिशानिर्देश मुहैया कराये गये हैं ताकि समारोह नहीं हों।

Related Articles

Back to top button