Cooling Plants For Summer: गर्मियों में घर को कूल रखेंगे ये 5 पौधे, जरूर लगाएं

Cooling Plants For Summer: गर्मियों में घर को कूल रखेंगे ये 5 पौधे, जरूर लगाएं

Cooling Plants For Summer: गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, वैसे- वैसे तापमान बढ़ने की वजह से लोग घरों में भी गर्मी से परेशान होते दिख रहे हैं.

क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में कुछ पौधों को लगाने से घर के वातावरण को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है? जी हां, ये पौधे न सिर्फ वातावरण को ठंडा रखते हैं, बल्कि हवा को भी शुद्ध करते हैं. घर भी इन खुबसुरत पौधों के लगने से सुंदर दिखता है और उनको देखने से आंखों को ठंडक का एहसास होता है. तो  आइए, जानते हैं गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए आप कौन से पौधे लगा सकते हैं –

Cooling Plants For Summer: एलोवेरा

एलोवेरा जहां औषधीय गुणों से भरपूर होता है. वहीं यह घर के तापमान को ठंडा बनाए रखने में मददगार भी होता है. साथ ही यह हवा में फैले विषैले पदार्थों को दूर कर हवा को शुद्ध करता है.इसकी पत्तियों से निकलने वाले जेल का प्रयोग चेहरे और बालों पर किया जाता है. कई लोग एलोवेरा के जूस का भी सेवन करते हैं. यह हवा में मौजूद टॉक्सिंस को दूर करके हवा को शुद्ध बनाता है. तो इस बार इस पौधे को अपने घर में जरूर लगाएं.

Refrigerator Tips In Summer: भीषण गर्मी में फ्रिज का टेंपरेचर कितना करें सेट, इस तरीके से करें सेटिंग

Cooling Plants For Summer: स्‍नेक प्लांट

स्नेक प्लांट घर के अंदर लगाने के लिए सबसे बेस्ट पौधे है और इसकी एक खास वजह है. स्नेक प्लांट रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है इसीलिए इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं. यह पौधा हवा को साफ कर घर को तरोताजा रखता है .इसका नाम स्‍नेक प्‍लांट इसलिए भी है क्‍योंकि इसकी पत्तियों पर वाइपर सांप के शरीर जैसी डिजाइन छपी होती है. इस पौधे की देखभाल बहुत आसान है. इसमें ज्‍यादा पानी, खाद की भी जरूरत नहीं होती और इसे आसानी से इनडोर प्‍लांट के रूप में लगाया जा सकता है.
इसे घर में लगाने पर सांस लेने के लिए लोगों को शुद्ध हवा मिलती है. यह एक नेचुरल ह्यूमिडिफायर है. यानि कि उमस को कम करता है. इतना ही नहीं अगर इसे कमरे या घर में कई गमलों में लगाया जाए तो यह तापमान को भी कुछ हद तक मेनटेन करने का काम करता है.

Cooling Plants For Summer: बेबी रबर प्लांट

बेबी रबर प्लांट काफी सुंदर और आकर्षक इंडोर प्लांट होता है. ये खूबसूरत पत्तियों के लिए जाना जाता है. आप इसको अपने घर में या कमरे में लगाएं. ये हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को कम करता है. ये ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के काम करता है.  बेबी रबर प्लांट आसानी से वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है. जिससे हीट लेवल अपने आप कम होने लगती है. यही नहीं, ये इन्फ्लेमेशन को कम करने में भी मदद करता है.

इस पौधे को हर रोज पानी की भी जरूरत नहीं होती. बावजूद इसके यह घर को ठंडा रखता है. यह एक सुंदर और इनडोर पौधा है.

Cooling Plants For Summer: चाइनीज़ एवरग्रीन

चाइनीज़ एवरग्रीन एक इंडोर प्लांट है जिसकी वजह से यह कम धूप और पानी में भी अच्छी तरह से सर्वाइव कर जाता है. इसकी देखरेख काफ़ी आसान होती है और इसे नियमित तौर पर पानी देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. यह घर के अंदर हवा में मौजूद टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करता है. साथ ही साथ चाइनीज़ एवरग्रीन का ट्रांसपिरेशन रेट भी काफ़ी अच्छा है, जिसके कारण यह घर के अंदर के तापमान को कम करके कमरे को ठंडा रखता है.

चाइनीज़ एवरग्रीन की बाज़ार में कई किस्में मौजूद हैं, घर को ठंडा रखने के लिए हरे-भरे पत्ते वाला पौधा चुनें. इस तरह के पौधे को कम लाइट की जरूरत होती है.

Cooling Plants For Summer: एरेका पाम प्लांट

एरेका पाम एक बहुत ही खूबसूरत पौधा है जो एक बेस्ट ह्यूमिडिफायर की तरह काम करता है. यह कमरे में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को सोखकर हवा को शुद्ध बनाता है. इसे सबसे अच्छे एयर-प्यूरिफाइंग पौधे के रूप में जाना जाता है. यह हवा से फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और जाइलीन जैसे विषाक्‍त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और ऑक्सिजन का उत्सर्जन करता है. इस पौधे को हल्की धूप के साथ हल्की हल्की सी रोशनी की जरूरत होती है.

Related Articles

Back to top button