5 types of fertilizers: किचन वेस्ट से इस तरह तेयार करें 5 तरह की खाद, पौधे होंगे मजबूत

5 types of fertilizers: किचन वेस्ट से इस तरह तेयार करें 5 तरह की खाद, पौधे होंगे मजबूत

5 types of fertilizers:  पौधों को खाद देने से पौधे हरे-भरे होते हैं, और  उनका सही विकास होता है और निर्धारित समय पर फलते-फूलते हैं। इसलिए पौधों को खाद ज़रूर देना चाहिए। कुछ लोग बाज़ार से खाद खरीदकर पौधों में इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग घर के बने खाद से ही बागबानी करना पसंद करते हैं.

पौधों के लिए जितना मिट्टी और पानी ज़रूरी हैं, उतनी ही ज़रूरी है कम्पोस्ट यानि खाद। घर पर बनने वाली ऑर्गेनिक खाद सस्ती और ज़्यादा असरदार होती है। तो आइए जानते हैं कि घर में आप किचन में मौजूद छिलकों से खाद बना सकते हैं।

5 types of fertilizers: ऐसे बनाएं खाद

खाद बनाने के लिए गमले या कम्पोस्ट बिन में सबसे नीचे पत्तों की लेयर बनाएं, उसके ऊपर कोकोपीट डालें।  फिर जिस भी सब्जी या फल के छिल्के की खाद बनानी है, उसे डाल दें। अब समय-समय पर इसमें छिल्के और कचरे मिलाते रहें। वहीं बीच-बीच में आप थोड़ा-थोड़ा कोकोपीट भी मिलाते रहें और अच्छी क्वालिटी वाली खाद के लिए इसमें ऊपर से गुड़ का पानी मिलाएं।

पौधों में कोकोपीट इस्तेमाल करने से पहले यह जान लेते हैं कि आखिर कोकोपीट क्या होता है और क्यों पौधे के लिए बेस्ट माना जाता है। दरअसल, कोकोपीट को नारियल के छिलकों को पीसकर बनाया जाता है। इस खाद में पौधे की ग्रोथ के लिए कुछ अन्य पोषक तत्व भी मिक्स किए जाते हैं। इस तरीके से खाद तैयार करने में आपको तीन महीने लगेंगे।

5 types of fertilizers: केले के छिलके की खाद

केले के छिल्के को आप सामान्य कम्पोस्ट बिन में भी डाल सकते हैं, यह जल्दी ही खाद में बदल जाते हैं। यह पोटाश से भरपूर है, इसलिए फलों और सब्जियों के पौधों के लिए यह सबसे अच्छी खाद है। सीज़नल फल-सब्जियों के अच्छे उत्पादन के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

5 types of fertilizers: चाय की पत्ती से बनी खाद

चाय की पत्ती की खाद किसी भी फूल के पौधे के लिए अमृत है, ख़ासकर गुलाब के लिए। अगर आपके फूलों के पौधे में बस पत्तियां ही हैं और फूल नहीं खिल रहे, तो यह खाद जादू की तरह काम करती है।”

आप इसको एक छोटे से बर्तन में स्‍टोर कर इसकी खाद तैयार कर सकते हैं। दूसरी किसी भी खाद की तरह इसे भी तैयार होने में तीन महीने लग जाते हैं।

5 types of fertilizers: लहसुन और प्याज़ के छिलकों से कम्पोस्ट

xr:d:DAFTOCrb1Mk:7,j:42375456423,t:22112811

लहसुन और प्याज़ के छिलकों को फेकिए नही बल्कि इसको स्‍टोर करते चलें. पौधों में पोटेशियम की ज़रूरत को पूरा करने के लिए यह खाद काफ़ी असरदार है।  यह खाद हर तरह की मिर्च के पौधों के लिए बेहद अच्छी होती है। इसे भी बनने में तीन महीने का समय आराम से लग जाता है।

5 types of fertilizers: मौसम्बी और संतरे के छिलकों की खाद

मौसम्बी और संतरे के छिल्के कम्पोस्ट होने में ज़्यादा समय लगाते हैं। इसलिए इसकी खाद अलग से बनाना अच्छा होता है। इससे बढ़िया लिक्विड खाद और बायो एंजाइम भी बनाया जा सकता है। खट्टे फल नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैसियम का अच्छा सोर्स होते हैं, इसलिए इनके छिलकों से बना कंपोस्ट पौधों की ग्रोथ के लिए बहुत बढ़िया होता है।

Cooking in Summer: गर्मियों में खाना बनाते समय इन बातों का रखेंगे ध्‍यान, तो नहीं होगा खाना खराब

5 types of fertilizers: छिलकों की खाद

किचन से डेली निकलने वाले सब्जियों के छिलकों और साग वग़ैरह को कम्पोस्ट बिन में डालते चलें। कच्ची सब्जियों का कचरा मिलाकर इस खाद को तैयार किया जाता है। यह खाद हर एक तरह के पौधे के लिए सही होती है।  पौधों के हिसाब से अलग-अलग तरह की खाद बनाएं और अपनी बगिया को हरा-भरा रखें।

Related Articles

Back to top button