Dark Chocalate Benefits: क्‍या आपको भी पसंद है डॉर्क चॉकलेट,खाएं इन तरीको से, होगा इतना फायदा

Dark Chocalate Benefits: क्‍या आपको भी पसंद है डॉर्क चॉकलेट,खाएं इन तरीको से, होगा इतना फायदा

Dark Chocalate Benefits: बच्चे हों या बड़े आमतौर पर हर किसी को चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है. बर्थडे हो या शादी का फंक्‍शन गिफ्ट के रूप में चॉकलेट वहां मौजूद रहती है. छोटे-छोटे बच्‍चों को दूध भले ही अच्‍छा ना लगे लेकिन चॉकलेट उनकी पसंदीदा सामानों में शामिल होती है.

हम अक्‍सर चॉकलेट हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नहीं होती है, ये सुनते आए हैं. पर क्‍या आप जानते हैं कि डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और हृदय रोग के खतरे को कम कर सकती है. यह ढेरों एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है.

Dark Chocalate Benefits: इन चीजों से होती है सेहत के लिए फायदेमंद

यहां हम आपको डार्क चॉकलेट के कई फायदे बता रहे हैं. डार्क चॉकलेट में कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें कुछ मुख्य विटामिन और मिनरल्स शामिल होते हैं. जिनमें कैल्सियम मैग्नीशियम पोटैशियम जिंक कैफ़ीन फोलेट  विटामिन K की मात्रा पायी जाती है. जो हमारे सेहत को सुधारने में सहायक होती है. डार्क चॉकलेट में बाकी चॉकलेट्स की तुलना में कोको अधिक होता है और चीनी कम होती है. यह आमतौर पर मिल्क चॉकलेट की तुलना में अधिक फायदेमंद और कम मीठी होती है.

Dark Chocalate Benefits: ह्रदय रोगों के लिए लाभाकारी

हाई कोलेस्ट्रॉल, जो हमारे ह्रदय रोगों के लिए काफी हद तक जिम्‍मेदार होता है. डार्क चाकलेट में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाला फ्लेवेनॉल लाइकोपीन, बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करती है. डार्क चॉकलेट में मौजूद यौगिक एलडीएल से सुरक्षा देते हैं जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग का खतरा भी कम होता है.

Dark Chocalate Benefits: स्किन पर करती है बेहतरीन काम

डार्क चॉकलेट में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे हो सकते हैं. इसमें मौजूद फ्लेवनॉल्स सूरज की क्षति से हुए नुकसान से बचाते हैं.त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं और त्वचा को टाइट और हाइड्रेट रखते हैं.

Dark Chocalate Benefits: डायबीटिज में फायदेमंद

आपको सुनने में ये भले अजीब लग रहा हो कि चाकलेट, शुगर में कैसे फायदेमंद हो सकती है. पर कई अध्ययनों से पता चला है कि डॉक्टर के निर्देश पर कोको से समृद्ध डार्क चॉकलेट की हेल्दी मात्रा वास्तव में इस बीमारी में फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में ग्लूकोज को मेटाबॉलाइज कर देते हैं. इंसुलिन के प्रति आपके शरीर की संवेदनशीलता में सुधार होने से इंसुलिन रेसिस्टेंस कम हो जाता है और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

Benifits of Bel Sharbat: गर्मी में बेल का शर्बत आपके पेट को रखेगा सेहतमंद, शरीर को होंगे 5 बड़े फायदे

Dark Chocalate Benefits: स्‍ट्रेस कम करने में मददगार

डार्क चॉकलेट तनाव को कम करने में असरदायक है. इसे खाने से आपका मूड बेहतर होता है. डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले तत्व तनाव पैदा करने वाले कॉर्टिसोल हार्मोन को नियंत्रित करते हैं.

Related Articles

Back to top button