safe from heatwave: धूप से घर आने के बाद करें इन 5 का सेवन, हीटवेव से रहेंगे सेफ

safe from heatwave: धूप से घर आने के बाद करें इन 5 का सेवन, हीटवेव से रहेंगे सेफ

safe from heatwave:  गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम है और इसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मी में पानी का शरीर में होना बहुत आवश्‍यक होता है. शरीर में पानी की कमी होना खतरनाक हो सकता है.  इन समस्याओं से बचाव के लिए ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हाइड्रेट रखने में भी मदद कर सकें।

safe from heatwave:  पुदीने की छाछ

गर्मियों में पुदीना हर घर में मौजूद रहता है. पुदीना में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, नियासिन,  मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, और सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं.  इसके अलावा, पुदीना में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और आयरन भी पाया जाता है. पुदीने में मेंंथोल, एक प्राकृतिक ऑयल भी होता है जो इसे उसके शांतिदायक गुणों के लिए प्रसिद्ध बनाता है. यह ताजगी और शीतलता प्रदान करता है, साथ ही पाचन को भी सुधारता है. इसके अलावा, पुदीना एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है.

पुदीने की छाछ बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी में नमक, पुदीने की पत्तियां और ताजा दही डालकर अच्छे से फेंटे. इसके बाद गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर उसमें छाछ डालें और फिर ठंडी-ठंडी छाछ की लस्सी का आनंद लें.

safe from heatwave: सत्तू का शरबत

चने के सत्तू को सुपरफूड के कैटेगरी में गिना जाता है. चने को भून कर और उसे पीस कर इसे तैयार करते हैं. सत्तू में भरपूर फाइबर के साथ ही कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम भी होता है. पोषण तत्वों से भरपूर सत्तू का शरबत  गर्मियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि ये शरीर को ठंडक पहुंचाता है और पाचन को दुरुस्त करता है.  सत्तू का शरबत वजन कम करने से साथ ही शरीर की अंदरूनी ताकत में इजाफा करने में भी मदद करता है.

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एक जग में सत्तू डाल दें. थोड़ा पानी मिलाकर उसका बढ़िया पेस्ट बना लीजिए. अब इसमें नमक, काला नमक, जीरे का पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं. अब एक गिलास पानी मिला कर इसका शरबत तैयार करें. इसमें बारीक काट कर रखी प्याज, हरी मिर्च और नींबू का रस भी मिला लें. सभी को एक साथ बढ़िया से घोलें और गिलास में डालकर सर्व करें.

safe from heatwave: आम पन्ना

गर्मी के मौसम में सबसे स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्रिंक होता है कच्चे आम का पन्ना. कच्ची कैरी से बना पन्ना लू लगने से बचाने में भी मदद करता है. आम पन्ना पेट और पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है. आप इसे बिना किसी झंझट के आसानी से तैयार कर सकते हैं और हफ्तेभर के लिए स्टोर करके भी रख सकते हैं.

सबसे पहले 3-4 मीडियम साइड के कच्चे आम को धो लें और फिर कुकर में थोड़ा पानी डालकर उबाल लें. आम को सिर्फ 2 सीटी आने तक ही उबालना है, ज्यादा उबालने पर ये फट जाते हैं. अब कुकर को खोल दें और आम को ठंडा होने के लिए रख दें. आप चाहें तो उबालने में इस्तेमाल पानी का भी उपयोग कर सकते हैं.

अब एक मिक्सी का जार लें और उसमें 5-6 चम्मच चीनी डालें और पीस लें. अब हरा पुदीना लें और उसे बारीक पीस लें. इसके साथ ही भुना जीरा और काला नमक डालने के लिए निकाल लें. आम ठंडे हो जाएं तो उनका छिलका हटा दें और गूदा को हाथ से मसलते हुए पूरा निकाल लें. गुठली पर लगा गूदा भी चम्मच की मदद से निकाल लें और इसे हल्का मथनी या रई से चला लें.

अब आम के पल्प में अपने हिसाब से पानी डाल लें और फिर पिसी चीनी, नमक, जीरा पाउडर और पिसा हुआ पुदीना डालें. अब आम पन्ना में आइस क्यूब्स डालें और इसे ठंडा-ठंडा ही सर्व करें. इसे पतला करके आप किसी बोलत में भरकर आसानी से हफ्तेभर के लिए स्टोर कर सकते हैं.

safe from heatwave: तरबूज का शरबत

तेज गर्मी में राहत पाने के लिए आप घर में आसानी से तरबूज का जूस बना सकते हैं. तरबूज गर्मियों के लिए बहुत अच्छा फल है. तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. तरबूज खाने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है. गर्मियों में बच्चों और बड़ों सभी को तरबूज खाना बहुत पसंद होता है. अगर आप तरबूज के बीजों के झंझट से बचना चाहते हैं तो आसानी से इसका जूस बनाकर पी
सकते हैं.

सबसे पहले तरबूज के बीज निकालकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब मिक्सर में तरबूज के टुकड़े , पुदीना पत्तियां, काला नमक और चीनी डालकर ग्राइंड कर लें. जब एक स्मूद मिश्रण बन जाए, तो जार को बंद कर दें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं. अब छलनी की मदद इस तैयार मिश्रण को छानकर सर्विंस ग्लास में डालें. इसके बाद आइस क्यूब्स और पुदीना पत्तियों से इस जूस को गार्निश कर ठंडा-ठंडा सर्व करें.

safe from heatwave: सौंफ मिश्री का शरबत

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. पानी की कमी होते ही बेचैनी होने लगती है और कई बार थकान और वीकनेस भी महसूस होने लगती है. ऐसे में पानी के साथ साथ कुछ ऐसी मीठी चीज पीने का मन करता है जो शरीर में एलेक्‍ट्रॉल की कमी को दूर कर दे. ऐसे में आप घर पर एक ऐसा इंस्‍टेंट शरबत पाउडर बनाकर साथ रख सकते हैं जिसे बस ठंडे पानी में घोला और पी लिया.

सबसे पहले एक मिक्‍सर ग्राइंडर में 100 ग्राम मिश्री डालें और साथ में 25 ग्राम सौंफ डाल लें. अब इसमें चम्‍मच से काली मिर्च, 4 से 5 इलाइची, एक चम्‍मच खसखस और आधा चम्‍मच या स्‍वादानुसार काला नमक मिलाएं. अब इन सब चीजों को एक साथ बारीक पीस लें. आपका इंस्‍टेंट शरबत पाउडर तैयार है.

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