संघ के प्रचारकों की तरह कांग्रेस तैयार करेगी ‘प्रेरक’, कार्यकर्ताओं को देंगे ट्रेनिंग

नई दिल्ली। जिस तरह से राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) अपनी विचारधारा और संगठन के कामकाज को देखने के लिए प्रचारक तैयार करता है उसी तर्ज पर कांग्रेस पार्टी अपने संगठन में प्रेरक तैयार करने जा रही है। कांग्रेस पार्टी के प्रेरकों का काम कांग्रेस के संगठन को मजबूत करना और कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देना होगा।

कौन बन सकता है कांग्रेस का प्रेरक?

कैसे होगा कांग्रेस के प्रेरकों का चुनाव?

प्रेरकों का चुनाव प्रदेश कांग्रेस कमेटी का मुख्य सचिव करेगा और शुरुआत में प्रत्येक डिविजन (4-5 जिले) में 3 प्रेरकों की नियुक्ति होगी जिनमें 1 प्रेरक महिला और 1 प्रेरक अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाती अन्य पिछड़ा वर्ग या अल्पसंख्यक होना जरूरी है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी, ताकी जो लोग प्रेरक बनने के इच्छुक होंगे वे आवेदन कर सकें। आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के ट्रेनिंग प्रतिनिधी राज्यों का दौरा करेंगे और प्रेरक ट्रेनिंग कार्यक्रम के लिए उचित आवेदकों का चुनाव करेंगे। प्रेरकों के लिए 1 हफ्ते का ट्रेनिंग कार्यक्रम होगा और प्रेरक के तौर पर उनकी नियुक्ति तभी होगी जब वे 3 महीने तक जमीनी दौरा करेंगे।

क्या होगा कांग्रेस पार्टी के प्रेरकों का काम? 

प्रेरकों की ट्रेनिंग के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी में ट्रेनिंग सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सुझाव के साथ जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यलय में हर महीने राष्ट्रीय और राज्य के राजनीतिक घटनाक्रमों पर कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा करेंगे, राज्य के लिए ट्रेनिंग कलेंडर तैयार करेंगे, पार्टी में काम लायक लोगों का चुनाव करेंगे और कैंप के आयोजन के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा जिला कांग्रेस कमेटी के साथ मिलकर तारीखों का चुनाव करेंगे।

Related Articles

Back to top button