बाइडेन की जनता से अपील, ट्रंप को पद से हटाने के लिए हमें वोट करें अमेरिकी नागरिक

पिट्सबर्ग (अमेरिका)। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिकी जनता से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए वोट करने की अपील करते हुए कहा कि पिछले चार साल में ट्रंप ने देश को बांट दिया है और बर्बाद कर दिया है। ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं और तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन से है। बाइडेन ने मिशिगन के डेट्रॉइट में एक कार रैली में कहा, ‘‘तीन दिन में हम ऐसे राष्ट्रपति के शासन को समाप्त कर सकते हैं जिन्होंने देश को बांट दिया, जो इस देश की रक्षा नहीं कर सके, जिन्होंने पूरे देश में नफरत की आग फैला दी।’’

डेमोक्रेटिक नेता ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि इस बार अमेरिकी जनता ट्रंप को सत्ता से बाहर कर देगी। उन्होंने कहा, ‘‘लाखों अमेरिकी वोट कर चुके हैं। लाखों और आने वाले दिनों में मतदान करेंगे। और आपके लिए मेरा संदेश सरल सा है: देश की सत्ता को बदलने की ताकत आपके हाथों में है। मुझे इस बात का फर्क नहीं पड़ता कि डोनाल्ड ट्रंप कितना जोर लगाते हैं। लेकिन इस देश की जनता को मतदान करने से कोई नहीं रोकने वाला।’’ बाइडेन ने कहा कि जब अमेरिका वोट करेगा तो उसकी बात सुनी जाएगी और जब अमेरिका की बात सुनी जाएगी तो उनका मानना है कि यह संदेश जोरदार और स्पष्ट होगा।

पूर्व उप राष्ट्रपति ने ट्रंप पर तीखा हमला करते हुए कहा, ‘‘समय आ गया है कि डोनाल्ड ट्रंप अपना बोरिया बिस्तर समेटें और घर चले जाएं। हम उथल-पुथल से तंग आ गये हैं। ट्वीट….गुस्सा…..नफरत…..नाकामी। गैरजिम्मेदाराना रवैया। ये सब।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बहुत काम करने की जरूरत है। और अगर मैं आपका राष्ट्रपति चुना जाता हूं तो हम वो काम करेंगे। हम कोविड को काबू में करने के लिए काम करेंगे।’’ बाइडेन ने चुटकी लेते हुए कहा कि जब ट्रंप पिछली बार संयुक्त राष्ट्र में बोले थे तो दुनिया उन पर हंसी थी। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति खुद को मजबूत आदमी की तरह पेश करते हैं। लेकिन जब पिछली बार आपने देखा था तो संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राष्ट्रपति के भाषण पर दुनिया के नेता हंसे थे। आपने पहले कब ऐसा देखा था कि नाटो सम्मेलन में हमारे सहयोगी अमेरिकी राष्ट्रपति की खुलकर खिल्ली उड़ा रहे हों।’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘क्या आप विश्वास करेंगे कि हमारे राष्ट्रपति ऐसे हैं जो व्लादिमीर पुतिन के पपी की तरह काम करते हैं? पुतिन ने अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सैनिकों के सिर पर इनाम रखा और ट्रंप उन्हें चुनौती देने में डर रहे थे।

डोनाल्ड ट्रंप मजबूत नहीं हैं। वह कमजोर हैं।’’ इससे पहले बाइडेन ने मिशीगन के फ्लिंट में भी ऐसा ही भाषण दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें जलवायु संकट से निपटने के लिए वोट करना है। डोनाल्ड ट्रंप इसे बेकार बताते हैं। मैं इसे रोजगार और स्वास्थ्य तथा सुरक्षा की दृष्टि से देखता हूं।

Related Articles

Back to top button