प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे रांची, विधानसभा भवन का किया उद्घाटन

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने एक दिवसीय दौरे पर झारखंड  (Jharkhand) पहुंच चुके हैं. यहां उन्होंने पहले विधानसभा भवन का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने विधानसभा भवन के रेप्लिका का अवलोकन भी किया.

पीएम मोदी पांच परियोजनाओं की सौगात प्रदेश के लोगों को देंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के चाकचौबंद व्यवस्था की गई है. चप्पा-चप्पा पर सुरक्षाबलों की तैनाती है. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उनका स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड की राजधानी रांची में तीन राष्ट्रीय और दो राज्य स्तरीय योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. पहली योजना किसान मानधन योजना है, जिसके तहत किसानों को तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी. दूसरी योजना गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए विशेष तौर पर 462 एकलव्य स्कूलों की आधारशिला रखने की है. तीसरी योजना छोटे दुकानदारों को पेंशन उपलब्ध कराना है.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने बताया कि किसान योजना के तहत, राज्य में एक लाख से अधिक किसानों को पंजीकृत किया गया है. उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, किसान पेंशन पंजीकरण के मामले में झारखंड पांचवां सबसे बड़ा राज्य है. दास ने कहा कि 18 से 40 साल के बीच के किसानों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन योजना का लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा, “इसी तरह 18 से 40 साल तक के छोटे दुकानदार 60 साल की उम्र के बाद पेंशन पाने के लिए पात्र होंगे. सरकार से पंजीकृत छोटे दुकानदारों को हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी. आदिवासी बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए 462 एकलव्य स्कूलों में से 69 को झारखंड में स्थापित किया जाएगा.”

Related Articles

Back to top button