धनतेरस से पहले फिर 40000 रुपए से पार जाएगा सोना! बताए जा रहे हैं ये कारण

नई दिल्ली। घरेलू सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के भाव में फिर जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है, क्योंकि पितृपक्ष समाप्त होने के बाद 29 नवंबर से नवरात्र शुरू हो रहा है, जब महंगी धातुओं की खरीदारी जोर पकडऩे वाली है। ऐसे में सोने का भाव फिर एक बार 40000 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है।

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना आगामी त्योहारी सीजन में भारतीय बाजार में 40000 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में 1500-1600 डॉलर प्रति औंस के बीच कारोबार देखने को मिल सकता है। हाल ही में सोना घरेलू सर्राफा बाजार में 40000 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर चल गया था।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापारिक टकराव और खाड़ी क्षेत्र के जियोपॉलिटिक टेंशन (भू-राजनीतिक तनाव) के कारण निवेशकों का रुझान लगातार सोने में बना हुआ है क्योंकि निवेशक मौजूदा वैश्विक माहौल में सुरक्षित निवेश के साधन तलाश रहे हैं जिसमें सोना उनकी पहली पसंद है। भारत में आगे धनतेरस और दिवाली का त्योहार है, जिसे सोने और चांदी समेत नई चीजें खरीदने का शुभ मुहुर्त बना जाता है।

Related Articles

Back to top button