दिल्ली में 31 दिसंबर तक चलेगी शीतलहर, उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा- IMD

नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi Winters) समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड लगातार जारी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इन इलाकों में फिलहाल सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. यानी इस बार नए साल की पार्टी पर ठंड का असर दिख सकता है. मौसम विभाग का कहना कि 31 दिसंबर तक तापमान में कोई इजाफा नहीं होगा. 1 जनवरी के बाद तापमान बढ़ना शुरू होगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिलहाल इस वक्त शीतलहर चल रही है और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस हो गया है.

भारत मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तराखंड के कुछ इलाकों में घना कोहरा बना रह सकता है. वहीं राजस्थान में अगले 3 दिन तथा उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक घने कोहरे की संभावना है.मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इसके साथ ही बताया कि दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर जारी रह सकता है. सफदरजंग में सोमवार रात को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो रविवार रात को 5.6 डिग्री सेल्सियस था. आईएमडी ने बताया कि आया नगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस और 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.


यदि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, तो मौसम विभाग शीत लहर घोषित करता है. तापमान के दो डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाने पर अत्यंत शीत लहर की घोषणा की जाती है. आईएमडी ने कहा कि तापमान 31 दिसंबर को और भी गिर सकता है. उसने बताया कि शहर के कई हिस्सों में आगामी तीन दिन में शीत लहर की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है.

Related Articles

Back to top button