डोनाल्ड ट्रंप से परमाणु वार्ता रुकने पर निराश किम जोंग उन ने कहा- दुनिया जल्द ही देखेगी हमारा नया हथियार, दूंगा जोर का झटका

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के साथ रुकी हुई परमाणु वार्ता पर गहरी निराशा जताई है। किम ने साथ ही ‘चौंकाने वाली’ कार्रवाई करने की चेतावनी दी और कहा कि उनका देश जल्द ही दुनिया के सामने एक नए ‘सामरिक हथियार’ का खुलासा करेगा। किम ने साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को लेकर अपने आप ही, खुद पर लगाई गई रोक को बरकरार रखने की अब आवश्यकता नहीं है।

डोनाल्ड ट्रंप ने इस रोक को बड़ी राजनयिक उपलब्धि करार दिया था लेकिन किम ने इस बात का कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया कि इस प्रकार के परीक्षण फिर से किए जा सकते हैं या नहीं, और ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने वार्ता के लिए द्वार खुले रखे हैं। किम ने यह वार्ता रुके रहने के दौरान छोटी दूरी के हथियारों का परीक्षण तेज करके अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ाईं। सरकारी मीडिया ने बुधवार को किम का बयान प्रकाशित किया जो उन्होंने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक में दिया था। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच निरस्त्रीकरण और प्रतिबंध हटाए जाने संबंधी कदमों पर लेकर असहमति के कारण वार्ता रुक गई थी।

Related Articles

Back to top button