जीत के साथ मलिंगा ने ली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई

कोलंबो: श्रीलंका क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में बांग्लादेश को 91 रनों से मात देकर अपने बेहतरीन तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विजयी विदाई दी. करियर के अंतिम मैच में मलिंगा ने 9.2 ओवर में 2 ओवर मेडन रखते हुए 38 रन देकर 3 विकेट झटके. बांग्लादेश के दोनों ओपनर बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर श्रीलंका की जीत की स्क्रिप्ट लिखी.

मैच के बाद मलिंगा ने भावुक स्वर में कहा, “मुझे लगता है कि यह सही वक्त है जब मुझे रिटायर हो जान चाहिए. मैं पिछले 15 साल से देश के लिए क्रिकेट खेल रहा हूं. मुझे लगता है कि यह सही समय है जब मुझे आगे बढ़ जाना चाहिए क्योंकि हमें 2023 के हिसाब से तैयारी करनी है. इसी के मद्देनजर मुझे लगा कि मेरा टाइम ओवर हो गया है.”

2004 में यूएई के खिलाफ डेब्यू करने वाले मलिंगा ने कहा, “जीत बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि हम युवा टीम हैं और हमेशा जीतना चाहते हैं. कप्तान ने मेरे पूरे करियर के दौरान मुझसे विकेट की उम्मीद की, मैंने हमेशा बेहतर कोशिश की, इसलिए मैं सफल भी रहा. अब इन युवा गेंदबाजों को मैच जिताऊ प्रदर्श्न करना है ताकि लोग कहे- वह मैच विनर है.”

श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने भी मलिंगा की तारीफ की. उन्होंने कहा, “हमने उन्हें (मलिंगा को) जीत का तोहफा दिया, यह अच्छा रहा. हमें उनकी हर वक्त जरूरत पड़ी. हमें अब उनकी जगह कोई दूसरा गेंदबाज खोजने की जरूरत होगी. उन्होंने श्रीलंका के लिए बहुत अच्छी क्रिकेट खेली.”

अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा 
यह मैच मलिंगा का आखिरी मैच था जिसमें उन्होंने तीन विकेट लेकर वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भारत के अनिल कुंबले को पीछे किया है. कुंबले के वनडे में 337 विकेट हैं जबकि मलिंगा ने अपने वनडे करियर का अंत 338 विकेटों के साथ किया है. वनडे में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में नौवें स्थान पर हैं. वनडे में सबसे ज्यादा विकेट मुथैया मुरलीधरन (534 विकेट) के नाम हैं. उसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाज वसीम अकरम (502 विकेट) का नाम आता है.

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए थे. उसके लिए कुशल परेरा ने 111 और एंजेलो मैथ्यूज ने 48 रनों का योगदान दिया. बांग्लादेश की टीम 41.4 ओवरों में 223 रनों पर ही ढेर हो कर मैच हार गई. इसी के साथ श्रीलंका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

Related Articles

Back to top button