जासूसी गुब्बारे पर US ने चीन को लताड़ा, कहा दोबारा हुआ तो बर्दाश्त नहीं करेंगे

US: लगभग 15 दिन पहले अमेरिकी एयर स्पेस में संदिग्ध वस्तुओं को उड़ते हुए देखा गया. पेंटागन ने तुरंत इसकी रिपोर्ट राष्ट्रपति तक पहुंचाई. कुछ देर मंथन के बाद प्रेसिडेंट बाइडेन ने इसको मार गिराने का ऑर्डर दिया. अमेरिका की तरफ से बार-बार इसे चाइनीज जासूस गुब्बारा कहा गया. एक दिन पहले ही अलास्का सहित कई एरिया में सर्च ऑपरेशन समाप्त हो गया और अब मलबे की जांच की जा रही है. US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की. इस दौरान ‘जासूसी’ गुब्बारे पर चर्चा हुई.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की. द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि इस दौरान US ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में जासूसी गुब्बारे भेजने के अपने गैर जिम्मेदाराना हरकत को नहीं दोहराने की चेतावनी दी. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका की संप्रुभता पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा, “अभी PRC के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की. मैंने चीन के जासूसी गुब्बारे की घुसपैठ की निंदा की और जोर देकर कहा कि ऐसा फिर कभी नहीं होना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि हमने चीन से कहा है कि वो रूस की मदद न करे. यह बयान तब आया जब दो शीर्ष राजनयिक वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के मौके पर मिले. बैठक के दौरान दोनों राजनयिकों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. इसमें चीनी जासूसी और मॉस्को के साथ देश का बढ़ते रिश्ते शामिल हैं. इन वजहों से ही वाशिंगटन और बीजिंग के रिश्तों में तनाव चल रहा है.

News Source Link:

Related Articles

Back to top button