राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमेरिका में वोटिंग जारी, ट्रंप और बिडेन में है टक्कर

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम जनता की वोटिंग भारतीय समय के मुताबिक शाम साढ़े चार बजे शुरू हो गई. अमेरिकी समय के अनुसार वोटिंग सुबह 6 बजे से रात नौ बज तक चलेगी. राष्ट्रपति चुनाव में इस बार रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार हैं, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बिडेन चुनावी मैदान में हैं. चुनाव में दोनों नेताओं के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है. वहीं उप-राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के बीच मुकाबला है.

24 करोड़ लोग डालेंगे वोट
चुनाव दिवस की पूर्व संध्या पर कम से कम 9.2 करोड़ लोगों ने पहले ही अपना वोट डाल दिया है. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वहां की कुल आबादी में 25.7 करोड़ से अधिक लोग 18 साल या फिर उससे अधिक उम्र के हैं. हालांकि इस बार लगभग 24 करोड़ लोग वोटिंग के योग्य हैं, जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

कब आएंगे नतीजे
पुख्ता तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि इस बार वोटिंग के दिन यानी 3 नवंबर के रात में ही चुनाव परिणामों की घोषणा हो जाएगी. हालांकि नतीजों का अनुमान वोटिंग खत्म होते ही मिल जाएगा. इस बार मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट का आंकड़ा बढ़ा है. पेन्सिलवेनिया और मिशिगन के अफसर कह चुके हैं कि काउंटिंग में उन्हें तीन दिन लग सकते हैं.

हालांकि अगर 48 राज्यों से साफ नतीजे आ गए तो पेन्सिलवेनिया और नॉर्थ कैरोलिना के मेल इन बैलट्स की गणना बहुत मायने नहीं रखेगा. अगर मुकाबला करीबी हुआ तो नतीजों के लिए तीन दिन इंतजार करना पड़ सकता है.

इतिहास का सबसे बूढ़ा राष्ट्रपति चुनेगा अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के 225 साल से अधिक पुराने इतिहास में पहली बार मुकाबला दो सबसे बूढ़े उम्मीदवारों के बीच है. व्हाइट हाउस के लिए दूसरी पारी हासिल करने में जुटे डोनाल्ड ट्रंप 74 साल के हैं. वहीं राष्ट्रपति पद की रेस में उनके सामने खड़े जो बाइडन 77 साल के हैं. यानी जॉज वाशिंगटन से लेकर अब तक हुए राष्ट्रपतियों की कतार में 2020 की चुनावी दौड़ का विजेता अमेरिका का सबसे बूढ़ा सुप्रीम कमांडर होगा.

Related Articles

Back to top button