खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान ‘फानी’, केरल समेत कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान ‘फानी’ के कारण बन रही स्थिति पर चिंता जताते हुए अधिकारियों से एहतियाती कदम उठाने एवं सहायता उपलब्ध कराने को कहा है. मौसम विभाग ने रविवार को कहा था कि तूफान फानी बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में तेज होता जा रहा है और अगले 24 घंटों में इसके अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. फानी त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 750 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में, चेन्नई से 1,080 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में और मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 1,260 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है.

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, “इसकी अगले 12 घंटों के दौरान ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’ के रूप में और उसके 24 घंटों के बाद ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में और तेज होने की आशंका है. फानी की धीरे-धीरे 30 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उसके बाद उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है.”

मोदी ने ट्वीट किया,”फानी तूफान के कारण बन रही स्थिति के संबंध में अधिकारियों से बात की. एहतियाती कदम उठाने और हर संभव मदद के लिए तैयार रहने को कहा. प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ करीब से काम करने की अपील की. हर किसी की सुरक्षा एवं बेहतरी के लिए प्रार्थना कर रहा हूं.”मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आंध्र प्रदेश के सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी. बता दें कि ‘फानी’ तूफान के कारण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. बारिश और तेज हवाओं के कारण लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button