क्रीमिया ब्रिज पर विस्फोट के बाद पुतिन ने नए कमांडर को सौंपी यूक्रेन युद्ध की कमान

यूक्रेन के साथ युद्ध में लगातार सैन्य असफलताओं के बीच रूस ने यूक्रेन युद्ध के नेतृत्व के लिए एक नया कमांडर नियुक्त किया है. मॉस्को ने शनिवार को सर्गेई सुरोविकिन को चुना, जो अब यूक्रेन में युद्ध का नेतृत्व करेंगे. रूस ने हालांकि, कहा कि उन्हें “स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन” के लिए ज्वाइंट ग्रुपिंग फोर्सेज का कमांडर बनाया गया है.रूस, यूक्रेन पर किए अपना आक्रमण को “स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन” करार दिया है. हाल के दिनों में यूक्रेनी सेना ने रूसी सेना को कई मोर्चों पर पटखनी दी है. इस बीच यहां तक खबर आई कि यूक्रेनी सेना ने रूस के 5000 सैनिकों को लाईमन में बंदी भी बना लिया था.

मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, सुरोविकिन 55 साल के हैं, जिनका जन्म साइबेरिया के नोवोसिबिर्स्क में हुआ है. उन्हें 1990 के दशक में ताजिकिस्तान और चेचन्या में संघर्ष का अनुभव है और हाल ही में, सीरिया में भी उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी, जहां मास्को ने 2015 में बशर अल-असद के शासन के पक्ष में हस्तक्षेप किया था. मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक, सुरोविकिन ने यूक्रेन में “दक्षिण” फोर्सेज का नेतृत्व किया है.

रूस-क्रीमिया को जोड़ने वाली सड़क पर विस्फोट

नए कमांडर का ऐलान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले दिनों रूसी सेना को यूक्रेन के कई शहरों से पीछे हटना पड़ा है. हालांकि रूसी सेना अभी भी यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा कर रखा है लेकिन रूस के लिए युद्ध बहुत मुश्किल साबित हो रहा है. शनिवार को ही क्रीमिया और रूस को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क पर बड़ा विस्फोट हुआ, जिससे 19 किलोमीटर लंबी सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है. इससे रूसी मेनलैंड का क्रीमिया से सड़क संपर्क टूट गया है.

बताया जा रहा है कि सड़क आंशिक रूप से ढह गई है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जांच के आदेश भी दिए हैं. रूसी सेना के एक अधिकारी ने इसे “आतंकवादी कृत्य” करार दिया है. आपको बता दें कि क्रीमिया को भी रूस ने यूक्रेन से 2014 के युद्ध में कब्जा लिया था. हालांकि ब्रिज पर विस्फोट मामले में यूक्रेन ने कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है.

Related Articles

Back to top button