कृषि बिल के विरोध में किसानों का आज से रेल रोको आंदोलन, कई ट्रेनें कैंसिल

कृषि विधेयकों के विरोध में किसान मजदूर संघर्ष समिति ने 24 से 26 सितंबर के बीच रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया हुआ है. यह आंदोलन आज से शुरू हो रहा है. समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ‘हमने राज्य में कृषि से संबंधित विधेयकों के खिलाफ ‘रेल रोको’ आंदोलन करने का फैसला किया है.’ प्रदर्शन को देखते हुए कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है.
पंजाब में विभिन्न कृषि संगठन पहले ही 25 सितंबर को इस विधेयक के विरोध में ‘बंद’ की घोषणा कर चुके हैं. जो तीन विधेयक सदन के दोनों सदनों से पास हो गए हैं उसमें कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा करार, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक हैं.

वहीं 25 सितंबर को होने वाले पंजाब बंद के लिए 31 किसान संगठन एक साथ आने के लिए तैयार हुए हैं. इस संबंध में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने एक बैठक की थी. क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बताया कि पंजाब बंद को समर्थन देने वालों में मुख्य तौर पर भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), कीर्ति किसान यूनियन, भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भाकियू (दोआबा), भाकियू (लाखोवाल) और भाकियू (कादियां) आदि संगठन शामिल हैं.केंद्र और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को आश्वासन दिया था कि इन ‘बहुत ऐतिहासिक’ बिलों से किसानों को लाभ होगा. ये कानून किसानों का शोषण करने वाले बिचौलियों को उनसे दूर करेंगे और वे सीधे अपनी उपज बेच सकते हैं.
इस बीच, पंजाब में कांग्रेस की अगुआई वाली सरकार ने इन विधेयकों को संघीय ढांचे पर एक ‘घातक हमला’ बताया है.

Related Articles

Back to top button