Dry Fruit Benefits: छोटे से इस ड्राई फ्रूट में है कमाल के गुण, बॉडी रहेगी एनर्जी से भरपूर

Dry Fruit Benefits: छोटे से इस ड्राई फ्रूट में है कमाल के गुण, बॉडी रहेगी एनर्जी से भरपूर

Dry Fruit Benefits:  खजूर को सूखे मेवों का राजा  कहा जाता है. रोज़ाना खजूर खाने से शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी6 और आयरन आपके शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं. फाइबर से युक्त इस फल को खाने से कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है. रोजाना सुबह सबसे पहले दो-तीन खजूर का सेवन करना चाहिए.

जिसको चीनी की ज्‍यादा क्रेविंग होती है, उसके लिए खजूर एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है. अक्‍सर हमसे कहा जाता है कि खजूर की तासीर गर्म होती है, पर ऐसा नहीं है इसकी प्रकृति ठंडी और स्‍मूदिंग होती है. खजूर को भिगोकर खाने के अनगिनत फायदे मिलते हैं.

Dry Fruit Benefits: खजूर भिगो कर खाने के फायदे

जब हम खजूर को भिगोकर खाते हैं तो इसकी प्रापर्टीज और ज्‍यादा बढ़ जाती है. भिगोए हुए खजूर को खाने से उन्हें पचाना भी आसान हो जाता है. अगर आप खजूर का स्वाद लेना चाहते हैं और उनसे पोषक तत्वों को भी हासिल करना चाहते हैं तो खाने से पहले रात में 8-10 घंटे के लिए इसे भिगोकर रख दें.

Dry Fruit Benefits: एनर्जी से रखे भरपूर

अगर आप को शरीर में कमजोरी महसूस होती हो, मन अलसाया सा महसूस हो ताे इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप सुबह के समय खाली पेट खजूर का सेवन करें. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.

Dry Fruit Benefits: इम्‍यून सीस्‍टम करे मजबूत

रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से हमार इम्यून सीस्टम मजबूत होगा. इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

calcium: इन 7 चीजों में होता है दूध से ज्यादा कैल्शियम, इनको खाने से हड्डियां नहीं होती कमजोर

Dry Fruit Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाए

खजूर में कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन K खून को गाढ़ा होने से रोकता है और हड्डियों को मेटाबोलाइज्ड करने में मदद करता है.

Dry Fruit Benefits: हीमोग्लोबिन बढ़ाए

खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. उन लोगों को ज़रूर खजूर खाना चाहिए जिनका हीमोग्लोबिन लेवल कम रहता है.  अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो गई है तो आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं, इसलिए आप डेली खजूर खाएं

Dry Fruit Benefits: पीरियड्स में दर्द से राहत

 जिन महिलाओं को पीरियड्स में बहुत ज्यादा दर्द होता है उन्हें अपनी डाइट में खजूर को ऐड कर देना चाहिए. सूखे खजूर में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं. जो पेट में हो रहे दर्द से हो गई सूजन से राहत देता है.

Dry Fruit Benefits: कब्‍ज से दे राहत

पाचन संबंधी समस्या होने पर खजूर का सेवन फायदेमंद होता है. साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके लिए खजूर को पानी में कुछ समय के लिए भिगोकर रखें. भिगोए हुए खजूर खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है. इसमें फाइबर की मात्रा होने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है

Related Articles

Back to top button