अमेरिका में 16 और 17 साल के युवाओं को लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, मिली मंजूरी

वाशिंगटन: अमेरिका के लोगों को राहत देने वाली एक खबर सामने आ रही है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने गुरुवार को 16 और 17 साल के किशोरों के लिए फाइजर इंक और बायोएनटेक एसई की कोविड रोधी वैक्सीन के बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कहा है कि जिन युवाओं ने 6 महीने पहली व दूसरी डोज ली थी, उन्हें अब बूस्टर डोज दी जा सकती है।

अमेरिका ने यह कदम दक्षिण अफ्रीका के बाद उठाया है । दरअसल दवा निर्माता कंपनी बायोएनटेक और फाइजर का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ उनके टीके की दो खुराकें पर्याप्त नहीं हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका स्वास्थ्य उत्पाद प्राधिकरण ने फाइजर के टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी दी।

अमेरिका ने 19 नवंबर को ही साफ कर दिया था कि ऐसे तमाम वयस्क जिन्होंने दोनों डोज लगवा ली हैं और इन्हें 6 महीने हो चुके हैं, वे सभी बूस्टर डोज ले सकते हैं।

अमेरिका का आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 47 लाख 16 और 17 साल के किशोरों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। इनमें से 25 लाख से अधिक लोगा अपनी दूसरी खुराक छह महीने पहले ले चुके हैं।दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी को देखते हुए 18 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को फाइजर की वैक्‍सीन की बूस्टर डोज देने को मंजूरी दी है। दरअसल दवा निर्माता कंपनी बायोएनटेक और फाइजर का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ उनके टीके की दो खुराकें पर्याप्त नहीं हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका स्वास्थ्य उत्पाद प्राधिकरण ने फाइजर के टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी दी।

Related Articles

Back to top button