राजनाथ सिंह ने सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री से की मुलाकात, रक्षा सहयोग पर की चर्चा

सिंगापुर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हेंग स्वी केट के साथ बातचीत की जो कि द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित रही। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री सिंह ने भारत और सिंगापुर के सशस्त्र बलों के बीच बढ़ते सम्पर्क पर संतोष जताया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और बढ़ाने पर सहमति जतायी।

बैठक में सिंह ने दक्षिण चीन सागर और हिंद..प्रशांत क्षेत्र को लेकर भारत के रुख का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि भारत एक खुले, समग्र और स्थिर हिंद..प्रशांत का समर्थन करता है जो सुरक्षित समुद्री मार्गों से जुड़ा हुआ हो, व्यापार द्वारा एकीकृत हो और आसियान देशों की एकता द्वारा समन्वित हो। सिंह ने भारत का रुख दोहराया कि अंतरराष्ट्रीय कानूनों एवं नियमों का क्रियान्वयन, नौवहन की स्वतंत्रता, अबाध वैध वाणिज्य के साथ ही विवादों का शांतिपूर्ण समाधान ही हिंद…प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है।

हिंद…प्रशांत क्षेत्र में चीन का आक्रामक सैन्य रुख एक चिंता का विषय है। सिंह ने सिंगापुर के नेता को भारत के क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) में शामिल नहीं होने के निर्णय से अवगत कराया। इससे पहले सिंह सेम्बवांग एयर बेस गए और रिपब्लिक आफ सिंगापुर एयरफोर्स के हेलीकाप्टर सुपर प्यूमा में उड़ान भरी। वह सिंगापुर के नौसैनिक पोत आरएसएस स्टालवर्ट भी गए। उन्होंने सिंगापुर में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज (आईएनए) को उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

आईएनए स्मारक पर सिंह के साथ 20 एनसीसी कैडेटों ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की जो युवा आदान- प्रदान कार्यक्रम के तहत यहां आये हुए हैं। सिंह ने बाद में कैडेटों के अलावे आईएनए के भूतपूर्व सैनिक ईश्वर लाल सिंह के साथ भी संवाद किया जिन्होंने सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में सेवा दी थी।

सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘सिंगापुर में आईएनए स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के दौरान मेजर ईश्वर लाल के मौजूद रहने से प्रसन्नता हुई। मेजर लाल ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज में सेवा की थी। वह साहस और वीरता के प्रतीक हैं। मैं आईएनए और राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को सलाम करता हूं।’’ सिंह बुधवार को चौथे ‘भारत- सिंगापुर रक्षा मंत्री वार्ता’ में शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button