घर पर गाजर का हलवा नहीं, बनाएं टेस्टी−टेस्टी खीर

गाजर का नाम आते ही गाजर का हलवा खाने का मन करता है। यह सच है कि गाजर का हलवा खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है, लेकिन अगर आप कुछ टाई करना चाहती हैं तो गाजर की खीर बनाएं। इसका स्वाद भी जबरदस्त होता है और इसे आप डेसर्ट या मिठाई किसी भी तरह से खा सकते हो। अगर आप इसे कंडेस्ड मिल्क से बनाती हैं तो यह काफी जल्दी भी बन जाती है। खासतौर से, फेस्टिवल सीजन में तो गाजर की खीर बनाकर आप सभी का दिल आसानी से जीत लेंगी। तो चलिए आज हम आपको गाजर की खीर की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री−
एक कप कसा हुआ गाजर
दो टेबलस्पून घी
डेढ़ कप दूध
दो टेबलस्पून कंडेस्ड मिल्क
5−6 काजू टुकड़े किए हुए
8−10 किशमिश
एक टेबलस्पून चीनी
एक चौथाई चम्मच इलायची का पाउडर
 
विधि− गाजर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धोकर छील लें और कद्दूकस करें। अब एक भारी तले वाली कड़ाही या पैन में दो टेबलस्पून घी गर्म करें। अब इसमें काजू और किशमिश डालकर भूनें और एक प्लेट निकाल लें। अब इसी कड़ाही में कद्दूकस किए हुए गाजर डालकर चार−पांच मिनट तक चलाते हुए भून लें। अब इसमें दूध डालें और मध्यम आंच पर उबालने के लिए रख दें। जब यह उबलने लगे तो इसमें कंडेस्ड मिल्क मिलाएं और करीबन पांच मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें। अब इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं। चूंकि कंडेस्ड मिल्क मीठा होता है, इसलिए चीनी थोड़ी कम ही डालें। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं।

ध्यान रखें कि आपकी खीर जले नहीं, इसके लिए आप खीर को लगातार चलाते रहें। आखिरी में आप इलायची पाउडर मिलाएं और गैस बंद करें।

अब आप खीरे को ठंडा होने दें। अब आप इसके ऊपर काजू व किशमिश डालें और सर्व करें।
नोटः गाजर की खीर गर्म व ठंडी दोनों तरह से खा सकते हैं। यह हर तरह से ही अच्छी लगती है।

Related Articles

Back to top button