नोटों पर से हटेगी महात्मा गांधी की तस्वीर? RBI की ओर से आया ये बयान

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से मौजूदा बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर बदलने को लेकर बयान सामने आया है। आरबीआई ने कहा कि मौजूद करेंसी नोट की तस्वीर बदलने को लेकर ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। बीते दिन मीडिया रिपोर्टों मे बताया गया था कि RBI मौजूदा मुद्रा में बदलाव पर विचार कर रहा है और दूसरे महापुरुषों के साथ महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर बैंक नोटों छापने पर विचार कर रहा है।

बैंक नोट पर टैगोर और कलाम की तस्वीरें?

गौरतलब है कि एक द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि जल्द ही भारतीय रुपये के बैंकनोट पर केवल महात्मा गांधी की ही तस्वीर नहीं रहेगी। रिपोर्ट ने दावा किया था कि भारतीय रिजर्व बैंक रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीरों को भी करेंसी नोटों में जोड़ने पर विचार कर रहा है।

नई तस्वीर वाले नोटों का सेंपल तैयार?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया था कि आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) ने गांधी, टैगोर और कलाम के वॉटरमार्क वाले नोटों के दो अलग-अलग सेट आईआईटी-दिल्ली के दिलीप शाहनी को भेजे हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शाहनी को कथित तौर पर इन सेट में से चुनने और उन्हें सरकार के विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है। इसके बाद इनमें से एक या सभी नई तस्वीरों वाले बैंक नोटों  चुनने का निर्णय उच्चतम स्तर पर लिया जाएगा।

तस्वीर बदलने का RBI ने दिया था प्रस्ताव?

इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि बैंक नोटों के लिए सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ने पर आरबीआई की आंतरिक समिति ने 2020 में अपनी रिपोर्ट पेश की थी। इस रिपोर्ट में प्रस्ताव दिया गया कि टैगोर और कलाम को गांधी के साथ करेंसी नोटों में शामिल किया जाए। अब ऐसी तमाम मीडिया रिपोर्ट को खारिज करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने बयान जारी किया है और कहा कि नोटों की तस्वीर बदलने को लेकर ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

Related Articles

Back to top button