विराट कोहली दुनिया के चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने, क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा

लॉर्ड्स. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वे बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. टीम इंडिया (Team India) ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट में (IND vs ENG) मेजबान इंग्लैंड को 151 रन से हराया. इसके साथ टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. इंग्लैंड की टीम 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 120 रन ही बना सकी.

बतौर कप्तान विराट कोहली की यह टेस्ट में 37वीं जीत है. वे अब तक 63 टेस्ट में टीम इंडिया की ओर से कप्तानी कर चुके हैं. 15 टेस्ट में उन्हें हार मिली है, जबकि 11 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. कोहली ने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) को पीछे छाेड़ा. लॉयड ने 74 में से 36 टेस्ट में जीत हासिल की थी, 12 में उन्हें हार मिली थी. 26 मुकाबले ड्रॉ रहे थे. कोहली भारत के सफलतम टेस्ट कप्तान भी हैं.

दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ टॉप पर

टेस्ट में सबसे सफल कप्तान की बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) नंबर-1 पर हैं. उन्होंने 109 में से 53 टेस्ट जीते हैं. 29 में हार मिली, जबकि 27 टेस्ट ड्रॉ रहे. वे 50 से अधिक टेस्ट जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के ही स्टीव वॉ (Steve Waugh) तीसरे नंबर पर हैं. पोंटिंग में 77 में से 48 टेस्ट जीते. 16 हारे, 13 ड्रॉ रहे. वहीं स्टीव वॉ ने 57 में से 41 टेस्ट जीते, सिर्फ 9 हारे. 7 मुकाबले ड्रॉ रहे.

लॉर्ड्स पर भारत की तीसरी जीत

लॉर्ड्स मैदान पर यह टीम इंडिया की ओवरऑल 19 टेस्ट में से सिर्फ तीसरी जीत है. 12 टेस्ट में टीम को हार मिली, जबकि 4 मुकाबले ड्रॉ रहे. पहली बार 1986 में टीम ने कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में यहां टेस्ट मैच जीता था. फिर 2014 में एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में टीम इंडिया ने यह कारनामा किया था. अब विराट कोहली की नजर सीरीज जीतने पर भी होगी. पहले टेस्ट में भी टीम जीत के नजदीक थी. टीम 14 साल से यहां सीरीज नहीं जीत सकी है. 2018 में अंतिम बार खेली गई 5 मैचों की सीरीज में टीम को 1-4 से करारी शिकस्त मिली थी. टीम ने अंतिम बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 2007 में टेस्ट सीरीज जीती थी.

Related Articles

Back to top button