बिहार : उफान पर नदियां, बाढ़ के हालात, कई स्थानों पर डूबीं रेल पटरियांं

पटना। बिहार के उत्तरी हिस्सों और नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस बीच, राज्य के कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी चढ़ जाने से रेल यातायात बाधित हुआ है। बिहार के पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर तेजी से बढऩे के कारण चार प्रखंडों के आधा दर्जन गांवों का बगहा अनुमंडल से संपर्क भंग हो गया है। विद्यालयों में भी छुट्टी कर दी गई है।

पूर्वी चंपारण और मधुबनी में भी नदियां उफान पर हैं। मधुबनी जिले में कमला नदी जयनगर और झंझारपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कोसी के जलस्तर में भी वृद्घि जारी है। नेपाल में भारी बारिश से गंडक और कोसी बैराज का जलस्तर बढ़ गया है। भारी बारिश से पश्चिम चंपारण में गंडक बैराज और भारत-नेपाल सीमा के पास कोसी बैराज में जलस्तर बढ़ गया है।

इस बीच, समस्तीपुर रेल मंडल के बैरगनिया-कुंदवा चैनपुर रेलखंड पर रेल पटरी पर बाढ़ का पानी आ जाने से रेलगाडिय़ों का परिचालन शनिवार सुबह तीन बजे से रोक दिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शुकवार को आईएएनएस को बताया कि इस रेलखंड पर कई गाडिय़ों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है या रद्द कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button