पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया गुजरात का केके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के भुज में स्थित केके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस अस्पताल को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, देश में लगातार अनेकों सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत पर भी सरकार लगातार काम कर रही है। यही वजह है कि, आने वाले 10 वर्षों में देश को रिकॉर्ड डॉक्टर मिलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल कच्छ के लाखों लोगों को सस्ती और बेहतरीन इलाज की सुविधा देने वाला है। भूकंप से मची तबाही को पीछे छोड़कर भुज और कच्छ के लोग अब अपने परिश्रम से इस क्षेत्र का नया भाग्य लिख रहे हैं। आज इस क्षेत्र में अनेक आधुनिक मेडिकल सेवाएं मौजूद हैं। इसी कड़ी में भुज को आज एक आधुनिक, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मिल रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि, केके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल हमारे सैनिकों और अद्धसैनिक बलों के परिवारों और व्यापार जगत के अनेक लोगों के लिए उत्तम इलाज की गारंटी बनकर सामने आने वाला है।

सस्ते इलाज से गरीब का व्यवस्था पर भरोसा बढ़ेगा

पीएम मोदी ने कहा कि, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सिर्फ बीमारी के इलाज तक ही सीमित नहीं होती, ये सामाजिक न्याय को प्रोत्साहित करती है। जब किसी गरीब को सस्ता औऱ उत्तम इलाज सुलभ होता है। तो उसका व्यवस्था पर भरोसा मजबूत होता है।इलाज के खर्च की चिंता से गरीब को मुक्ति मिलती है। तो वो निश्चिंत होकर गरीबी से बाहर निकलने के लिए परिश्रम करता है।

गरीब और मिडिल क्लास के लिए बड़ी योजनाएं

आयुष्मान भारत योजना और जन औषधी योजना से हर साल गरीब और मिडिल क्लास परिवारों के लाखों करोड़ रुपए इलाज में खर्च होने बच रहे हैं। आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन से मरीजों की सुविधाएं और बढ़ेगी। इसके माध्यम से आधुनिक और क्रिटिकल हेल्थ केयर सुविधाओं को जिला स्तर पर पहुंचाया जा रहा है।

स्वच्छता और योग के महत्व को समझें

पीएम मोदी ने कहा कि, सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार काम तो कर रही है, लेकिन मैं चाहता हूं कि किसी को अस्पताल की जरूरत ना पड़े। इसके लिए स्वच्छता और योग की ताकत और महत्व को समझना होगा। जब हम अपने आस-पास स्वच्छता रखेंगे और योग करेंगे तो बीमार नहीं पड़ेंगे। बीमार नहीं पड़ेंगे तो अस्पतालों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Related Articles

Back to top button