दिल्ली में भारी बारिश, निचले इलाकों में भरा पानी, अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी

नई दिल्ली। मानसून की भारी बारिश और तेज हवाओं ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी क्षेत्रों में जमकर प्रभाव दिखाया। इससे निचले इलाकों में काफी पानी भर गया। साथ ही ट्रैफिक में रुकावट आई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सड़कों पर ट्रैफिक में रुकावट, निचले इलाकों में पानी भरने की चेतावनी दी है। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को पालम केन्द्र ने 56.8 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि अयानगर, लोधी रोड, सफदरजंग और रिज वेधशाला में सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक क्रमश: 24.4 मिमी, 13.2 मिमी, 8.8 मिमी और 6.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम ब्यूरो के अनुसार, 15 मिमी से नीचे की बारिश को हल्का माना जाता है जबकि 15 से 64.5 के बीच की बारिश को मध्यम और उससे अधिक को भारी बारिश माना जाता है। रविवार को राजधानी शहर में लगभग तीन घंटे की अवधि में 74.8 मिमी बारिश हुई थी। मिंटो ब्रिज अंडरपास के जलमग्न होने से कई वाहन डूब गए थे और एक मिनी ट्रक ड्राइवर की डूबने से मौत हो गई थी। बुधवार को यहां फिर से पानी भर गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा, जल जमाव के कारण मिंटो ब्रिज के नीचे यातायात प्रभावित हुआ है लिहाजा मोटर चालकों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

दिल्लीवासियों ने सड़कों पर पानी भरने और वाहनों के फंसने के कई फोटो और वीडियो भी ट्विटर पर साझा किए। आईएमडी ने बुधवार के लिए यलो अलर्ट और अगले दो दिनों के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है। वहीं दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार, शहर में 1,400 पंप हैं। “अगर जल-जमाव है, तो यह जल्द ही साफ हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button