चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग 9-10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

New Delhi: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताह नई दिल्ली में होने जा रहे जी20 (G 20) शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे और उनके देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यहां यह घोषणा की. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत सरकार के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री ली कियांग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस सम्मेलन में शामिल न होने पर निराशा भी जताई. जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलूंगा. बता दें कि दिल्ली में होने जा रहे जी20 की बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा नहीं लेंगे.

बता दें कि चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के जकार्ता में पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल होने के बाद भारत की यात्रा करने की संभावना है. इससे पहले, 2021 में कोविड-19 की रोकथाम के लिए चीन द्वारा लागू प्रतिबंधों के कारण चिनफिंगने इटली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था.

Related Articles

Back to top button