कोविड संकट में भारतीय नागरिकों का ख्‍याल रखने को लेकर PM मोदी ने UAE को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अबू धाबी (Abu Dhabi) के युवराज एवं यूएई के सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed al Nahyan) के साथ आज डिजिटल माध्यम से हुई अहम बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाहयान से कहा कोविड संकट के दौरान आपने यूएई में भारतीय नागरिकों का ख्याल रखा, उसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा. दोनों देशों के लिए यह साल बेहद अहम है. आप यूएई की स्थापना का 50वां वर्ष मनाएंगे और हम अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मुझे बेहद खुशी है कि दोनों देशों ने आज व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. पीएम मोदी ने कहा, जम्मू और कश्मीर के उपराज्‍यपाल की संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के बाद से कई संयुक्त अरब अमीरात कंपनियों ने जम्‍मू-कश्‍मीर में निवेश करने में रुचि दिखाई है. हम जम्मू-कश्मीर में लॉजिस्टिक्स, हेल्थकेयर, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं सहित सभी क्षेत्रों में यूएई के निवेश का स्वागत करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारे संबंधों को मजबूत करने में आपकी व्यक्तिगत भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही है. कोविड महामारी के दौरान भी आपने जिस तरह यूएई के भारतीय समुदाय का ध्यान रखा है, उस के लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा. पीएम मोदी ने कहा, हम हाल में यूएई में हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा करते हैं. भारत और यूएई आतंकवाद के विरुद्ध कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे.

पीएम मोदी ने कहा मुझे बहुत प्रसन्नता है कि हमारे दोनों देश आज कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर रहे हैं. यह उल्लेखनीय है कि इतने महत्वपूर्ण समझौते पर हम तीन महीने से भी कम समय में बातचीत संपन्न कर पाए. सामान्य तौर पर इस प्रकार के समझौते के लिए वर्षों लग जाते हैं. यह समझौता दोनों देशों की गहरी मित्रता, साझा दृष्टिकोण और विश्वास को दर्शाता है. मुझे विश्वास है कि इससे हमारे आर्थिक संबंधों में एक नया युग आरंभ होगा और हमारा व्यापार अगले पांच वर्षों में 60 बिलियन डॉलर से बढ़कर 100 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा.

Related Articles

Back to top button